आपको जिस Subject की PDF चाहिए उसे यहाँ Type करे

PM Garib Kalyan Yojana – PMGKAY क्या है? जानें इसकी योग्यता और जरूरी दस्तावेज

 

PM Garib Kalyan Yojana (PMGKY) : भारत सरकार ने भारतीय नागरिकों के लिए PM KISAN और PM AWAS योजना की तरह ही पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की घोषणा की है। भारत सरकार ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण यह योजना भारत में 21 दिनों के लॉकडाउन के लिए पीएमजीकेवाई योजना, लाभार्थी सूची जारी की थी, जो कि अब भी सक्रिय है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से इस योजना की जांच कर सकते हैं।

No.-1. इसके अलावा आज हम इस लेख के जरिए हम “PMGKY – PM Garib Kalyan Yojana” के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। ऐसे में अगर आप एक UPSC अभ्यर्थी हैं, तो आपके लिए भी इस योजना के बारे में जानना बेहद ही जरूरी है।

PMGKY का संक्षिप्त विवरण

No.-1. योजना का नाम : प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY)

No.-2.लॉन्च किया गया : भारत सरकार द्वारा

No.-3. लाभार्थी : भारत के नागरिक

No.-4. श्रेणी : सरकारी योजना

No.-5. मुख्य फायदें : राशन और आर्थिक सहायता प्रदान करना

No.-6. आधिकारिक वेबसाइट : https://www.indiabudget.gov.in/pmgky/

No.-7. खाद्य सुरक्षा कल्याण योजना की घोषणा केंद्र सरकार ने मार्च 2020 में कोविड-19 के कारण उत्पन्न संकट को दूर करने के लिए की थी।

No.-8. इसका उद्देश्य सार्वजनिक वितरण प्रणाली, सभी राशन कार्ड धारकों और अंत्योदय अन्न योजना योजना द्वारा पहचाने गए लोगों के माध्यम से देश के सबसे गरीब नागरिकों को अनाज उपलब्ध कराना है। PM Garib Kalyan Yojana Launch Date की बात करें तो यह 26 मार्च 2020 को थी।

PM Garib Kalyan Yojana के फायदे क्या हैं?

No.-1. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के कुछ मुख्य फायदें आप नीचे सारणी की मदद से समझ सकते हैं

योजना का लाभ

राशि / लाभ

राशन कार्डधारक (80 करोड़ लोग)

अतिरिक्त रूप से 5 किलो राशन मुफ्त

कोरोना योद्धा (डॉक्टर, नर्स, स्टाफ)

50 लाख का बीमा

किसान (पीएम किसान योजना में पंजीकृत)

6000 रुपए किश्तों के रूप में

स्वयं सहायता समूहों

10 लाख अतिरिक्त ऋण मिलेगा

निर्माण मजदूर

31000 करोड़ फंड का उपयोग किया जाएगा

PM Garib Kalyan Yojana की विशेषताएं

No.-1. डीबीटी के माध्यम से नकद हस्तांतरण सरकार द्वारा जन धन योजना, दिव्यांग, गरीब पेंशनभोगियों, विधवाओं, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के श्रमिकों और किसानों को परिवारों, महिलाओं, महिलाओं को प्रदान किया जाएगा। इस योजना की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं

No.-2. मुफ्त राशन : इस योजना के तहत, 80 करोड़ से अधिक लोगों कोएक परिवार के प्रत्येक सदस्य कोपांच किलोग्राम मुफ्त गेहूं / चावल प्रदान किया गयासाथ ही प्रति परिवार 1 किलो मुफ्त साबुत चना, प्रति माह।

No.-3. रोजगार के अवसर: इसके उद्घाटन के बाद से योजना के तहत गरीबों को रोजगार के अवसर प्रदान करने पर 50,000 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

No.-4. योजना के विस्तार से सरकार को अतिरिक्त 90,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

No.-5. बीमा कवर: सफाई कर्मचारियों, वार्ड-बॉय, नर्सों, आशा कार्यकर्ताओं, पैरामेडिक्स, तकनीशियनों, डॉक्टरों और विशेषज्ञों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को 50 लाख रुपये का कवर प्रदान किया जाएगा। इस नई योजना के तहत 22 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को कवर किया जाएगा।

No.-6. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ से ज्यादा लोग यानी दो तिहाई आबादी को कवर किया जाएगा।

No.-7. योजना के तहत प्रत्येक पात्र सदस्यों को उनकी वर्तमान पात्रता का दोगुना प्रदान किया जाएगा।

No.-8. कुल 20.40 करोड़ PMJDY महिला खाताधारकों को 500 रुपये प्रति माह की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

No.-9. पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत 8 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त में गैस सिलेंडर मुहैया कराया जाएगा।

No.-10. 100 से कम कर्मचारियों वाले व्यवसायों में प्रति माह 15,000 रुपये से कम वेतन पाने वालों को उनके मासिक वेतन का 24 प्रतिशत उनके पीएफ खातों में भुगतान किया जाएगा।

No.-11. सरकार को तीन महीने के लिए 1,000 रुपये, तीन करोड़ वृद्ध विधवाओं और दिव्यांग श्रेणी के लोगों को प्रदान करेगा।

No.-12. वेतन वृद्धि: अप्रैल 2020 से मनरेगा मजदूरी में 20 रुपये की वृद्धि हुई। इससे लगभग 13.62 करोड़ परिवारों को लाभ हुआ।

No.-13. कर्मचारी भविष्य निधि विनियमों में संशोधन किया जाएगा ताकि महामारी को उनके खातों से राशि का 75 प्रतिशत या तीन महीने के वेतन, जो भी कम हो, की गैर-वापसी योग्य अग्रिम की अनुमति दी जा सके।

PM Garib Kalyan Ann Yojana (PMGKY) से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स

No.-1. पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण बने हालात को देखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) को इस दीपावली तक बढ़ा दिया था।

No.-2. आपके बता दें कि इस योजना के तहत अनाज लेने के लिए राशन कार्ड की जरूरत नहीं होती है।

No.-3. पिछले साल कोरोना संकट के दौरान गरीब कल्याण अन् योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को 8 महीने तक मुफ्त राशन उपलब् कराया गया था |

No.-4.  इसके बाद कस योजना का विस्तार मई-जून 2021 तक विस्तार किया गया और अब पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को 31 दिसंबर 2022 तक बढ़ाने का फैसला लिया गया था

No.-5. अब भी सरकार द्वारा इस योजना को मार्च 2023 तक बढ़ाया जा सकता है। अब तक इस योजना के 7 चरण हो चुके हैं। पहला चरण अप्रैल- जून 2020 तक था।

No.-6. इसके बाद के चरण कुछ इस तरह से हैं-जुलाई- नवंबर 2020, मई- जून 2021, जुलाई- नवंबर 2021, दिसंबर- मार्च 2022 और मार्च-सितंबर 2022 और सितंबर- दिसंबर 2022

No.-7. अब तक इस योजना पर 3.90 लाख करोड़ रुपये का खर्च किए जा चुके हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास बीपीएल राशन कार्ड का होना बेहद ही जरूरी है।

संबंधित लेख

No.-1. e Kalyan Bihar: कल्याण बिहार पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं की सूची, Bihar Scholarship आवेदन

No.-2. Sarkari Yojana 2023 – केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं की सूची

PM Kisan – PM Kisan Samman Nidhi, Status चेक pmkisan.gov.in, रजिस्ट्रेशन से जुड़ी जानकारी

No.-1. आशा है आपको हमारे द्वारा PM Garib Kalyan Yojana (PMGKY) के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई होगी, ज्यादा जानकारियों हेतु आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

No comments:

Post a Comment