आपको जिस Subject की PDF चाहिए उसे यहाँ Type करे

Uttar Pradesh gk

 

Uttar Pradesh gk

Uttar Pradesh Information and General Knowledge – उत्तर प्रदेश जानकारी और सामान्य ज्ञान

No:1. उत्तर प्रदेश उत्तर भारत का एक राज्य है यह लगभग 25 करोड़ से अधिक जनसंख्या वाला प्रदेश है।

No:2. यह भारत में सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है, और साथ ही दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश उपखण्ड है।

No:3. यह 1 अप्रैल 1937 को ब्रिटिश शासन के दौरान संयुक्त प्रान्त आगरा व अवध के रूप में स्थापित किया गया था। ब्रिटिश शासनकाल में इसे यूनाइटेड प्रोविंस कहा जाता था जो कि 1950 में बदलकर उत्तर प्रदेश हो गया। इस तरह सामान्य बोलचाल में यू.पी. कहे जाने वाले प्रान्त का अधिकारिक नाम बदलने के बाद भी संक्षिप्त नाम अपरिवर्तित ही रहा।

No:4. राज्य की प्रशासनिक व विधायिक राजधानी लखनऊ, और न्यायिक राजधानी प्रयागराज है, और प्रशासनिक कारणों से इसे 18 मण्डलों और 75 जिलों में विभाजित किया गया है।

No:5. राज्य की दो प्रमुख नदियाँ, गंगा और यमुना, प्रयागराज में मिलती हैं और फिर आगे गंगा के रूप में बहती हैं।

No:6. हिन्दी राज्य में सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा है, और राज्य की आधिकारिक भाषा भी है।

No:7. 9 नवम्बर सन् 2000 में भारतीय संसद ने उत्तर प्रदेश के उत्तर पश्चिमी (मुख्यतः पहाड़ी) भाग से उत्तरांचल (उत्तराञ्चल) (वर्तमान में उत्तराखण्ड) राज्य का निर्माण किया।

No:8. उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा (जनसंख्या के आधार पर) राज्य है। विश्व में केवल चार राष्ट्र चीन, स्वयं भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका , इण्डोनेशिया की जनसंख्या उत्तर प्रदेश की जनसंख्या से अधिक है। जबकि ब्राज़ील की जनसंख्या के लगभग बराबर है।

No:9. उत्तर प्रदेश भारत के उत्तर में स्थित है। यह राज्य उत्तर में नेपाल को छूता है, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है। यहाँ का मुख्य न्यायालय प्रयागराज में है।

No:10. यह 2,40,928 वर्ग किलोमीटर (93,933 वर्ग मील) को कवर करता है, जो भारत के कुल क्षेत्रफल के 7.33% के बराबर है, और क्षेत्रफल के हिसाब से चौथा सबसे बड़ा भारतीय राज्य है।

No:11. राज्य के उत्तर में उत्तराखण्ड तथा हिमाचल प्रदेश, पश्चिम में हरियाणा, दिल्ली तथा राजस्थान, दक्षिण में मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ और पूर्व में बिहार तथा झारखण्ड राज्य स्थित हैं। इनके अतिरिक्त राज्य की पूर्वोत्तर दिशा में नेपाल देश है।

No:12. यहाँ के मुख्य शहर कानपुर, आगरा, इटावा, चित्रकूट, नोएडा, सीतापुर, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, नोएडा, मथुरा, मुरादाबाद, गाजियाबाद, अलीगढ़, अयोध्या के मुख्य शहर हैं।

No:13. राज्य के मूल निवासियों को आमतौर पर उत्तर प्रदेशी कहा जाता है, ये अधिक विशेष रूप से अवध,पूर्वाञ्चल,बृज, बुन्देलखण्ड, या रोहिलखण्ड इत्यादि क्षेत्र के आधार पर जाने पहचाने जाते हैं।

No:14. हिन्दू धर्म का तीन-चौथाई से अधिक आबादी द्वारा अभ्यास किया जाता है, जिसमें इस्लाम दूसरा सबसे बड़ा सम्प्रदाय है।

No:15. उत्तर प्रदेश प्राचीन और मध्यकालीन भारत के शक्तिशाली साम्राज्यों का घर था। राज्य में कई ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक पर्यटन स्थल हैं, जैसे कि आगरा, अयोध्या, वृंदावन (मथुरा), वाराणसी और प्रयागराज।

No:16. उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था सकल घरेलू उत्पाद में 15.79 लाख करोड़ और 80 57,480 प्रति व्यक्ति जीडीपी के साथ भारत में चौथी सबसे बड़ी राज्य अर्थव्यवस्था है।

No:17. उत्तर प्रदेश राज्य सबसे अघिक दूध का उत्पादन करता है। कृषि और सेवा उद्योग राज्य की अर्थव्यवस्था का सबसे बड़ा हिस्सा हैं।

No:18. सेवा क्षेत्र में यात्रा और पर्यटन, होटल उद्योग, रियल एस्टेट, बीमा और वित्तीय परामर्श शामिल हैं।

No:19. 1968 के बाद से उत्तर प्रदेश में दस बार अलग-अलग कारणों से और कुल 1,700 दिनों के लिए राष्ट्रपति शासन लगाया गया है।

No:20. जनसंख्या का लौकिक अनुपात (प्रति 1000 पुरुष पर महिलाओं की संख्या) 908 (जनगणना 2011) दर्ज किया गया है, जो 2001 के 898 के मुक़ाबले बेहतर है। गंगा का मैदान, जहाँ जनसंख्या का घनत्व सबसे अधिक है, राज्य की 80 प्रतिशत से भी अधिक जनसंख्या का भरण-पोषण करता है। इसकी तुलना में हिमालय क्षेत्र व दक्षिणी उच्चभूमि में जनसंख्या का घनत्व बहुत कम है।

No:21. राज्य की 80 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है। ग्रामीण आवासों की विशेषताएँ हैं- राज्य के पश्चिमी हिस्से में पाए जाने वाले घने बसे हुए गाँव, पूर्वी क्षेत्र में पाए जाने वाले छोटे गाँव और मध्य क्षेत्र में दोनों का समूह होता है, जिसकी छत फूस या मिट्टी के खपड़ों से बनी होती है। शहरी जनसंख्या का आधे से अधिक हिस्सा एक लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहरों में रहता है।

No:22. उत्तर प्रदेश भारत की राजकीय भाषा हिन्दी की जन्मस्थली है, और आबादी के बहुमत (94.08%) द्वारा बोली जाती है। शताब्दियों के दौरान हिन्दी के कई स्थानीय स्वरूप विकसित हुए हैं। साहित्यिक हिन्दी ने 19वीं शताब्दी तक खड़ी बोली का वर्तमान स्वरूप (हिन्दुस्तानी) धारण नहीं किया था।

No:23. वाराणसी के भारतेन्दु हरिश्चन्द्र (1850-1885 ई.) उन अग्रणी लेखकों में से थे, जिन्होंने हिन्दी के इस स्वरूप का इस्तेमाल साहित्यिक माध्यम के तौर पर किया था।

No:24. इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों की अपनी बोलियाँ भी हैं। इनमें पूर्वी उत्तर प्रदेश के अवध क्षेत्र में बोली जाने वाली अवधी, पूर्वी उत्तर प्रदेश के भोजपुरी क्षेत्र में बोली जाने वाली भोजपुरी और ब्रज क्षेत्र के पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बोली जाने वाली ब्रजभाषा शामिल हैं।

No:25. उर्दू को दूसरी आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया जाता है।

Recommended : Rivers in UP

No comments:

Post a Comment