आपको जिस Subject की PDF चाहिए उसे यहाँ Type करे

Samagra ID : समग्र आईडी पोर्टल, Samagra कैसे ढूंढे? जानें

 Samagra ID: आधार कार्ड की तरह ही मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए समग्र आईडी होना जरूरी है। मध्यप्रदेश में समग्र आईडी से रजिस्टर्ड नागरिकों का डेटा राज्य सरकार के पास होता है। पहले इस पोर्टल से छात्रवृत्ति, पेंशन, विवाह सहायक राशि और खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम का लाभ देने के लिए काम शुरू किया गया था।

No.-1.हालांकि अब MP सरकार ने अन्य सभी सुविधाएं भी समग्र आईडी की मदद से प्रदान करवाना शुरू कर दिया है। इसके अलावा आप इसकी मदद से अन्य योजनाएं जिसमें Mp e uparjan, MP Online, MP e District, MP भूलेख और Mp खसरा आदि का लाभ ले सकते हैं।

No.-2. ऐसे में आज हम इस लेख के जरिये Samagra ID Portal के जरिए Samagra Id By Name और samagra id portal mp online पर रजिस्ट्रेशन और samagra id download आदि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे।

Samagra ID का संक्षिप्त विवरण

लेख का नाम

Samagra ID : समग्र आईडी पोर्टल, Samagra ID By Name कैसे निकालें? जानें

पोर्टल का नाम

समग्र पोर्टल

विभाग

समाज कल्याण विभाग

लाभार्थी

मध्यप्रदेश के नागरिक

राज्य

मध्य प्रदेश

श्रेणी

सरकारी योजना

लाभ

समग्र पोर्टल में नागरिकों के लिए समग्र आईडी से संबंधित सभी सेवाएं

आधिकारिक वेबसाइट

samagra.gov.in

Samagra ID Portal का उद्देश्य क्या है?

No.-1. Samagra ID Portal की मदद से मध्यप्रदेश राज्य नागरिक घर बैठे समग्र आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, तथा इसके लिए उन्हें किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है।

No.-2. आपको बता दें कि समग्र आईडी 9 अंकों संख्या होती है जो मध्यप्रदेश में योजनाओं का लाभ लेने, प्रमाण पत्र बनाने नौकरी सम्बन्धित फॉर्म भरने में काम आती है।

Samagra ID के लाभ क्या हैं?

No.-1. मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संचालित samgra id का उपयोग राज्य में हर जगह किया जाता है, इसकी मदद से किसी भी योजना या फॉर्म भरते समय रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ती है |

No.-2.  नागरिकों को सिर्फ अपने 9 अंको की समग्र आईडी देने की जरूरत पड़ती है और उनकी डिटेल्स अपने आप जाती है। यह एक प्रकार के पहचान आईडी के रूप में भी कार्य करता है।

No.-3. समग्र आईडी की आवश्यकता राज्य में कई प्रकार के प्रमाण पत्रों को बनाने के लिए पड़ती है।

No.-4. सरकारी नौकरी के फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों समग्र आईडी की जरूरत पड़ती है।

No.-5. सरकार द्वारा निकाली गयी योजनाओं का लाभ लेने के लिए समग्र आईडी चाहिए होती है।

No.-6. सभी नागरिक Samagra Portal पर ऑनलाइन माध्यम से अपनी Samagra ID जान सकते हैं।

SSSM ID बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या हैं?

No.-1. Samagra ID बनवाने के लिए आवेदक के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जो निम्नलिखित हैं-

No.-1. दसवीं कक्षा की मार्कशीट

No.-2. आधार कार्ड

No.-3. मतदाता परिचय पत्र

No.-4. राशन कार्ड

No.-5. पैन कार्ड

No.-6. ड्राइविंग लाइसेंस, आदि।

Samagra ID Online Registration कैसे करें?

No.-1. समग्र आईडी मध्य प्रदेश सरकार के माध्यम से कोई भी व्यक्ति जारी करवा सकता है। यह दो माध्यम से जारी होता है, पहला ऑनलाइन समग्र पोर्टल और ऑफलाइन एक सरकारी कार्यालय में जाकर, आप Samagra ID के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं_

No.-1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट Samagra.gov.in खोलें

No.-2. होमपेज पर आपको समग्र नागरिक सेवाओं का विकल्प मिलेगा, इसके तहत आपको परिवार के पंजीकरण का विकल्प मिलेगा, इस विकल्प पर क्लिक करें।

No.-3. नोटअगर आपके परिवार का Samagra ID Card बना हुआ है और आप उसमें किसी सदस्य को जोड़ना चाहते हैं तो ऐसी में आप सदस्य पंजीकृत करें वाले लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करें।

No.-4.अब परिवार के लिए समग्र आईडी पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा, नए परिवार के पंजीकरण को सत्यापित करने के लिए अनुरोध ओटीपी पर क्लिक करें।

No.-5. आधार के अनुसार सभी आवश्यक जानकारी एक-एक करके भरें और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

No.-6. सभी विवरण भरने के बाद कैप्चा दर्ज करें और आवेदन जमा करें।

No.-7. एक बार आपका फॉर्म स्वीकृत हो जाने के बाद आप इसे समग्र पोर्टल / samagra portal से डाउनलोड कर सकते हैं।

No.-8. आप चाहें तो अपनी समग्र आईडी में परिवार के किसी सदस्य को भी जोड़ सकते हैं, इस तरह आप आवेदन को सफलतापूर्वक जमा कर सकते हैं।

No.-9. इसके अलावा समग्र आईडी के बन जाने के बाद अगर आपको लगता है, की इसमें कोई त्रुटि हो गयी है तो आप samagra id sudhar या Samagra id update भी करवा सकते हैं.

SSSM ID कैसे डाउनलोड करें?

No.-1. रजिस्ट्रेशन के बाद आप अपनी Samagra ID Tracking भी कर सकते हैं और इसे आधिकारिक वेबसाइट samagra.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

No.-2. एक बार जब आपका आवेदन अधिकारियों द्वारा स्वीकृत हो जाता है तो आप समग्र पोर्टल से आसानी से अपनी SSSM ID या samagra id download कर सकते हैं।

No.-3. इसके अलावा आप SPR Samagra Portal -spr.samagra.gov.in login के जरिए राज्य जनसंख्या प्रबंधन प्रणाली के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Samagra ID By Name कैसे ढूंढे?

No.-1. Samagra ID Search By Name के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा-

No.-1. नाम से समग्र आईडी जानने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

No.-2. होम पेज समग्र आईडी के सेक्शन मेंसमग्र परिवार एवं सदस्य आईडी जानेंके विकल्प पर क्लिक करें।

No.-3. इसके बाद समग्र आईडी जानने के कई विकल्प जाएंगे, यहाँपरिवार के सदस्य के नाम से समग्र आईडी जानेके लिंक पर क्लिक कर देना है।

No.-4. लिंक पर क्लिक करते ही अगले पेज में आपके सामने समग्र आईडी खोजने के लिए फॉर्म खुल जाएगा।

No.-5. यहां मांगी गई सभी जानकारियां जैसेजिला, स्थानीय निकाय, लिंग, नाम, सरनेम, ग्राम पंचायत, ग्राम/वार्ड, आदि दर्ज करें, और कैप्चा कोड भरकर सबमिट कर दें।

No.-6. इसके बाद आपके सामने Samagra ID के सारे डिटेल्स आपकी स्क्रीन पर जाते हैं इस तरह से आप Samagra ID Search By Name कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर से SAMAGRA ID कैसे पता करें?

No.-1. अगर आप ढूंढ रहे हैं कि मोबाइल नंबर से समग्र आईडी कैसे पता करें तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, बस आप हमारे द्वारा दिए गए निम्नलिखित चरणों का पालन करें

No.-2. मोबाइल नंबर से समग्र आईडी का पता करने के लिए सबसे पहले samagra.gov.in पोर्टल पर जाएँ।

No.-3. होम पेज में समग्र आईडी जाने अनुभाग में जाएँ और मोबाइल नंबर से वाले विकल्प में क्लिक करें।

No.-4. अब अगले पेज पर आईडी का विवरण जानने के लिए सदस्य का मोबाइल नंबर ,सदस्य का आयु वर्ग, सदस्य के नाम के प्रथम दो अक्षर दर्ज करें और कैप्चा कोड दर्ज करके देखें के विकल्प पर क्लिक करें।

Samagra ID FAQs

No.-1. समग्र आईडी क्या है?

Ans. समग्र आईडी एक 8 अंकों की यूनिक संख्या है जो एक पंजीकृत परिवार को दी जाती है, जबकि उस विशेष परिवार के प्रत्येक व्यक्ति को 9 अंकों की यूनिक संख्या प्रदान की जाती है।

No.-2. Samagra ID कौन बनवा सकता है?

Ans. Samagra ID, SSSM ID मध्यप्रदेश में रहने वाले निवासी ही बनवा सकते हैं। Samagra Yojana की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा की गई है।

No.-3. Samagra Id के क्या-क्या लाभ हैं?

Ans. Samagra ID की मदद से मध्यप्रदेश में रहने वाले लोग सरकारी नौकरी के लिए आवेदन, सरकारी योजनाओं का लाभ आदि प्राप्त कर सकते हैं।

No.-4. हमें उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई Samagra ID बनवाने और डाउनलोड तथा Samagra ID Search संबधित यह जानकारी पसंद आई होगी, इसके अलावा अगर आपके इससे जुड़े कोई सवाल हों तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे जरूर पूछें।

 

No comments:

Post a Comment