आपको जिस Subject की PDF चाहिए उसे यहाँ Type करे

CGPSC PCS Syllabus | सीजीपीएससी पीसीएस सिलेबस (प्रीलिम्स और मेन्स)

CGPSC PCS Syllabus in Hindi – संयुक्त राज्य / अपर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) विस्तृत सिलेबस  प्रिय उम्मीदवारों इस लेख में हमने CGPSC (छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग) PCS प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम अपडेटेड परीक्षा पैटर्न के साथ प्रदान किया है।  CGPSC PCS Syllabus in Hindi पीडीएफ डाउनलोड लिंक इस लेख में नीचे दिया गया है। यदि आप भी सीजीपीएससी की आगामी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और अभी तक आपको CGPSC पीसीएस पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी नहीं है, तो हमारा सुझाव है कि आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

No.-1. दोस्तों, आप जानते हैं कि आजकल प्रतियोगी परीक्षाएँ कठिन होती जा रही हैं, और CGPSC PCS जैसी परीक्षा को पास करना कोई आसान काम नहीं है।

No.-2. लेकिन अगर आप सही दिशा में कड़ी मेहनत करते हैं तो आप इस परीक्षा को पास कर सकते हैं।

No.-3. अभ्यर्थियों, किसी भी परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए हमारा पहला कदम होना चाहिए की हम परीक्षा के पैटर्न को अच्छी तरह से समझे, परीक्षा के पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से जाने, और फिर एक संगठित अध्ययन योजना के साथ उसका पालन करना है।

No.-4. इसीलिए यहां हमने आपके आसान संदर्भ के लिए इस पृष्ठ पर CGPSC PCS प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम अपडेटेड परीक्षा पैटर्न के साथ साझा किया है।

No.-5. आप यहां से CGPSC PCS (प्रीलिम्स एंड मेन्स) परीक्षा पाठ्यक्रम पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं और CGPSC पीसीएस 2022 लिखित परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अपनी तैयारी की रणनीति को और मजबूत कर सकते हैं।

No.-6. प्रिय उम्मीदवारों यह पोस्ट थोड़ी लंबी होने वाली है क्योंकि हम आपको CGPSC PCS परीक्षा के सभी अनुभागों का विस्तृत पाठ्यक्रम प्रदान कर रहे हैं, लेकिन आप अपनी रुचि के अनुभाग में जा सकते हैं।

No.-7. आपके आसान संदर्भ के लिए, हम इस पोस्ट में महत्वपूर्ण सामग्री की तालिका प्रदान कर रहे हैं।

CGPSC PCS Exam Overview

No.-1. छत्तीसगढ़ राज्य पीसीएस परीक्षा छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग बोर्ड (CGPSC) द्वारा आयोजित की जाती है।

No.-2. यदि आप आगामी CGPSC PCS परीक्षा में बैठने की योजना बना रहे हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना होगा।

No.-3. उम्मीदवारों का चयन 3 चरण की भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। पहला और सबसे महत्वपूर्ण चरण लिखित परीक्षा है जिसके लिए हमने इस लेख में हर विवरण पर चर्चा की है।

No.-4. यहां हमने CGPSC PCS Interview Pattern पर भी महत्वपूर्ण जानकारी दी है। इसलिए हमारा सुझाव है कि आप इस लेख को अंत तक पढ़ें।

No.-5. यह लेख उम्मीदवारों को CGPSC PCS Syllabus and Exam Pattern के बारे में गाइड करेगा। नीचे दी गई तालिका में CGPSC PCS पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारे में महत्वपूर्ण विवरण हैं।

भर्ती निकाय

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग बोर्ड (CGPSC)

परीक्षा का नाम

छत्तीसगढ़ पीसीएस परीक्षा (राज्य प्रशासनिक सेवा, राज्य वित्तीय सेवा अधिकारी, खाद्य निरीक्षक तथा अन्य विभिन्न पद)

लेख केटेगरी

पाठ्यक्रम

परीक्षा स्तर

राज्य स्तरीय

परीक्षा का मोड

ऑफलाइन

परीक्षा की भाषा

हिन्दी एंड इंग्लिश

चयन प्रक्रिया

प्रारंभिक लिखित परीक्षा मुख्य लिखित परीक्षा साक्षात्कार

आधिकारिक वेबसाइट

CGPSC.mp.gov.in

CGPSC PCS Selection Process

No.-1. CGPSC PCS परीक्षा के सभी चरणों की गहन समझ CGPSC प्रोविंशियल सिविल सेवा परीक्षा को पास करने की राह पर एक अत्यंत महत्वपूर्ण स्टेप है।

No.-2. छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग बोर्ड (सीजीपीएससी) राज्य प्रशासनिक सेवाओं में विभिन्न रिक्तियों को भरने के लिए प्रोविंशियल सिविल सेवा (पीसीएस) की ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करता है।

No.-3. हर साल लाखों उम्मीदवार CGPSC पीसीएस परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं, इसलिए परीक्षा का कठिनाई स्तर काफी कठिन है और इसलिए, आवेदकों को परीक्षा की तैयारी के लिए अपना 100% देना होगा। 

CGPSC PCS परीक्षा में तीन प्रमुख चरण शामिल हैं:

No.-1. प्रारंभिक परीक्षा

No.-2. मुख्य परीक्षा

No.-3. साक्षात्कार

CGPSC PCS Syllabus & Exam Pattern

No.-1. प्रिय उम्मीदवारों आप अपनी आगामी परीक्षा की तैयारी के लिए एक सही रणनीति बनाने के लिए इस पृष्ठ पर CGPSC PCS Syllabus & Exam Pattern देख सकते हैं।

No.-2. छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (पीसीएस) पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न आपको परीक्षा की अंकन योजना और परीक्षा में प्रश्न किस विषय किस टॉपिक से पूंछे जाएंगे यह समझने में मदद करेगा।

No.-3. छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग बोर्ड (सीजीपीएससी) इस लिखित परीक्षा के माध्यम से राज्य प्रशासनिक सेवाओं में विभिन्न रिक्तियों के लिए योग्य और प्रतिभाशाली उम्मीदवारों का ही चयन करेगा।

No.-4. इसलिए आपको CGPSC PCS की लिखित परीक्षा में अधिक से अधिक सही प्रश्नों को हल करने के लिए अपने विषय ज्ञान और कौशल में सुधार करना होगा।

No.-5. दोस्तों, आप जानते हैं कि आजकल प्रतियोगी परीक्षाएँ कठिन होती जा रही हैं, इसलिए इस परीक्षा को पास करने के लिए अभ्यर्थियों को एक ठोस अध्ययन योजना के साथ तैयारी शुरू करनी चाहिए।

No.-6. एक अच्छी अध्ययन योजना बनाने के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है की अभ्यर्थियों को नवीनतम परीक्षा पैटर्न और संबंधित परीक्षा के पाठ्यक्रम की गहन समझ होनी चाहिए।

No.-7. इसीलिए यहां हमने आपके आसान संदर्भ के लिए इस पृष्ठ पर CGPSC PCS परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम अपडेटेड परीक्षा पैटर्न के साथ साझा किया है, जो आपकी तैयारी की रणनीति को बढ़ावा देने में आपकी मदद करेगा।

CGPSC PCS Exam Pattern

No.-1. सबसे पहले, आपको सीजीपीएससी पीसीएस परीक्षा के पैटर्न और अंकन योजना के बारे में पता होना चाहिए जैसा कि पहले कहा गया है कि सीजीपीएससी पीसीएस परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है, अर्थात् प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार।

No.-2. अब, आइए एक-एक कर के देखें कि प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू का परीक्षा पैटर्न क्रमशः क्या है।

CGPSC PCS Prelims Exam Pattern

No.-1. प्रारंभिक परीक्षा तीन चरणों की चयन प्रक्रिया का पहला दौर है। सीजीपीएससी द्वारा प्रारंभिक परीक्षा मुख्य परीक्षा के लिए सीमित उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए आयोजित की जाती है। इस चरण में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को ही अगले चरण (मुख्य परीक्षा) के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

No.-2. CGPSC PCS की प्रारंभिक परीक्षा में दो अनिवार्य पेपर होते हैं, (i) सामान्य अध्ययन और (ii) योग्यता परीक्षा

No.-3. प्रारंभिक परीक्षा के लिए परीक्षा पैटर्न निम्नलिखित है

No.-1. सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे।

No.-2. सामान्य अध्ययन वाले प्रश्न पत्र में आपको 100 प्रश्न 200 अंकों के लिए पूछे जाएंगे, जिसके लिए आपको कुल 2 (दो) घंटे का समय प्रदान किया जाएगा।

No.-3. इसके बाद द्वितीय प्रश्न पत्र (योग्यता परीक्षा) के लिए भी आपको 100 प्रश्न कुल 200 अंकों के लिए दिया जाएगा, इसके लिए भी आपको 2 (दो) घंटे का समय प्रदान किया जाएगा।

No.-4. इस परीक्षा में नकारात्मक अंकन 1/3 का प्रावधान किया गया है।

 

विषय

कुल प्रश्

कुल अंक

समयावधि

सामान् अध्ययन

100

200

2 घंण्टा

योग्यता परीक्षा

100

200

2 घंण्टा

कुल

200

400

4 घंण्टा

 

CGPSC Mains Exam Pattern

No.-1. मेन्स परीक्षा सिविल सेवा परीक्षा के दूसरे चरण का गठन करती है। प्रारंभिक परीक्षा में सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने के बाद ही उम्मीदवारों को सीजीपीएससी पीसीएस मेन्स लिखने की अनुमति दी जाएगी।

No.-2. CGPSC मुख्य परीक्षा में विभिन्न विषयों पर 7 पेपर होते हैं। सभी पेपर में सब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न होते हैं ,मुख्य परीक्षा यह तय करने में एक महत्वपूर्ण कारक है कि कोई उम्मीदवार अगले दौर के साक्षात्कार के लिए अर्हता प्राप्त करेगा या नहीं चूंकि इस चरण में विभिन्न विषयों के प्रश्नपत्र होते हैं, यह एक उम्मीदवार की व्यापक, विश्लेषणात्मक क्षमता के साथ-साथ उसके ज्ञान और बौद्धिक कौशल को उत्तरों में प्रस्तुत करने के लिए मूल्यांकन करता है।

No.-3. आइये अब हम विस्तृत CGPSC PCS Mains परीक्षा पैटर्न पर एक नज़र डालते हैं।

No.-4. यह परीक्षा लिखित परीक्षा होगी।

No.-5. इसमें आपको कुल 7 प्रश्न पत्रों के उत्तर को लिखना होगा।

No.-6. प्रत्येक प्रश्न पत्र 200 अंकों का होगा।

No.-7. इसके लिए (प्रत्येक प्रश्न पत्र) आपको 3 (घंटे) का समय प्रदान किया जाएगा।

No.-8. कुल मिलाकर यह परीक्षा 1400 अंकों के लिए होगी।

प्रश् पत्र

विषय

समयावधि

कुल अंक

प्रश् पत्र I

भाषा

3 (तीन) घंटे

200

प्रश् पत्र II

निबंध

3 (तीन) घंटे

200

प्रश् पत्र III

इतिहास, संविधान और लोक प्रशासन

3 (तीन) घंटे

200

प्रश् पत्र IV

विज्ञान, पर्यावरण और प्रौद्योगिकी

3 (तीन) घंटे

200

प्रश् पत्र -V

भूगोल और अर्थशास्त्र

3 (तीन) घंटे

200

प्रश् पत्र -VI

गणित और तार्किक क्षमता

3 (तीन) घंटे

200

प्रश् पत्र -VII

समाजशास्त्र और दर्शन

3 (तीन) घंटे

200

 

CGPSC PCS Intetview – साक्षात्कार

No.-1. प्रारंभिक परीक्षा और मेन्स परीक्षा में सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने के बाद ही उम्मीदवारों को सीजीपीएससी पीसीएस साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

No.-2. CGPSC PCS Interview के लिए आपको कुल 150 अंक प्रदान किया जाएगा।

No.-3. उम्मीदवार का साक्षात्कार एक बोर्ड द्वारा होगा जिसके सामने उम्मीदवार के परिचयवृत का अभिलेख होगा।

No.-4. यह साक्षात्कार इस उद्देश्य से होगा कि सक्षम और निष्पक्ष प्रेक्षकों का बोर्ड यह जान सके कि उम्मीदवार लोक सेवा के लिए व्यक्तित्व की दृष्टि से उपयुक्त है या नहीं।

No.-5. यह परीक्षा उम्मीदवार की मानसिक सतर्कता, आलोचनात्मक ग्रहण शक्ति, स्पष्ट और तर्क संगत प्रतिपादन की शक्ति, संतुलित निर्णय की शक्ति, रुचि की विविधता और गहराई नेतृत्व और सामाजिक संगठन की योग्यता, बौद्धिक और नैतिक ईमानदारी को जांचने के अभिप्रायः से की जाती है।

CGPSC PCS Exam Detailed Syllabus

No.-1. इस खंड में, उम्मीदवार CGPSC PCS (प्रीलिम्स एंड मेन्स) लिखित परीक्षा के लिए विस्तृत पाठ्यक्रम की जांच कर सकते हैं।

No.-2. जैसा कि हमने पहले बताया है CGPSC PCS परीक्षा में प्रमुख रूप से तीन चरण शामिल हैं: (i) प्रारंभिक परीक्षा, (ii) मुख्य परीक्षा, (iii) साक्षात्कार।

No.-3. हम उम्मीदवारों को CGPSC PCS (Prelims & Mains) परीक्षा में उल्लिखित विषयों पर ध्यान केंद्रित करने और जितना हो सके अभ्यास करने का सुझाव देते हैं, जैसा कि परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्न CGPSC PCS के आधिकारिक पाठ्यक्रम में दिए गए विषयों पर ही आधारित होते हैं। आप लेख के इस खंड में विस्तृत CGPSC PCS Prelims & Mains Syllabus की जांच कर सकते हैं और दिए गए लिंक से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

CGPSC PCS Prelims Exam Syllabus

CGPSC Prelims Syllabus | Paper 1:- सामान्य अध्ययन

No.-1. भारत का इतिहास एवं भारत का स्वतंत्रता आंदोलन।

No.-2. भारत का भौतिक, सामाजिक एवं आर्थिक भूगोल।

No.-3. भारत का संविधान एवं राज्य व्यवस्था

No.-4. भारत की अर्थव्यवस्था।

No.-5. सामान्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी।

No.-6. भारतीय दर्शन, कला साहित्य एवं संस्कृति।

No.-7. समसामयिक घटनाएं एवं खेल

No.-8. पर्यावरण

No.-9. छत्तीसगढ़ का सामान्य ज्ञान

No.-10. छत्तीसगढ़ का इतिहास एवं स्वतंत्रता आंदोलन में छत्तीसगढ़ का योगदान।

No.-11. छत्तीसगढ़ का भूगोल, जलवायु, भौतिक दशाएं, जनगणना, पुरातात्विक एवं पर्यटन केन्द्र |

No.-12. छत्तीसगढ़ का साहित्य, संगीत, नृत्य कला एवं संस्कृति, जनऊला, मुहावरे, हाना एवं लोकोत्तियां।

No.-13. छत्तीसगढ़ की जनजातियां, विशेष परंपराएं, तीज एवं त्यौहार

No.-14. छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था, वन एवं कृषि।

No.-15. छत्तीसगढ़ का प्रशासनिक ढांचा, स्थानीय शासन एवं पंचायती राज

No.-16. छत्तीसगढ़ में उद्योग, ऊर्जा, जल एवं खनिज संसाधन।

No.-17. छत्तीसगढ़ की समसामयिक घटनाएं।

CGPSC Prelims Syllabus | Paper 2:- योग्यता परीक्षा

No.-1. संचार कौशल सहित पारस्परिक कौशल।

No.-2. तार्किक तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता।

No.-3. निर्णय निर्माण और समस्या निवारण।

No.-4. सामान्य मानसिक योग्यता।

No.-5. मूल संख्यात्मक कार्य ( सामान्य गणितीय कौशल) (स्तर कक्षा दसवीं), आंकड़ों की व्याख्या (चार्ट, रेखांकन, तालिकाएं, आंकड़ों की पर्याप्तता इत्यादि) (स्तरकक्षा दसवीं)

No.-6. हिन्दी भाषा ज्ञान (स्तर-कक्षा दसवीं)

No.-7. छत्तीसगढ़ी भाषा का ज्ञान। हिन्दी भाषा ज्ञान और छत्तीसगढ़ी भाषा से संबंधित प्रश्न उसी भाषा में होंगे, इनका अनुवाद उपलब्ध नहीं होगा।

CGPSC PCS Mains Exam Syllabus

CGPSC Mains Syllabus | Paper 1: भाषा पेपर

No.-1. हिन्दी भाषा

No.-2. भाषा-बोध, संक्षिप्त लेखन, पर्यायवाची एवं विलोम शब्द समोच्चरित शब्दों के अर्थ भेद, वाक्याशं के लिए एक सार्थक शब्द, संधि एवं संधि विच्छेद, सामासिक पदरचना एवं समास विग्रह, तत्सम एवं तद्भव शब्द, शब्द शुद्धि. वाक्य शुद्धि, उपसर्ग एवं प्रत्यय, मुहावरें एवं लोकोक्ति (अर्थ एवं प्रयोग), पत्र लेखन हिन्दी साहित्य के इतिहास में काल विभाजन एवं नामकरण, छत्तीसगढ़ के साहित्यकार एवं उनकी रचनाएं। अपठित गद्यांश, शब्द युग्म, प्रारूप लेखन, विज्ञापन, प्रपत्र, परिपत्र, पृष्ठांकन, अधिसूचना, टिप्पणी लेखन, शासकीय, अर्धशासकीय पत्र, प्रतिवेदन, पत्रकारिता, अनुवाद ( हिन्दी से अंग्रेजी तथा अंग्रेजी से हिन्दी )

General English:-

No.-1. Comprehension, Precis Writing, Re arrangement and Correction of Sentences, Synonyms, Antonyms, Filling the Blanks, Correction of Spellings, Vocabulary and usage, Idioms and Phrases, Tenses, Prepositions, Active Voice and Passive voice, Parts of Speech.

छत्तीसगढ़ी भाषा का ज्ञान,

No.-1. छत्तीसगढ़ी भाषा का विकास एवं इतिहास, छत्तीसगढ़ी भाषा का साहित्य एवं प्रमुख साहित्यकार, छत्तीसगढ़ी का व्याकरण, शब्द साधन-संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, क्रिया, वाच्य, अव्यय (क्रिया विशेषण, संबंध बोधक, विस्मयादि बोधक) कारक, काल, लिंग, वचन, शब्द रचना की विधियों, उपसर्ग, प्रत्यय संधि () हिन्दी में संधि, () छत्तीसगढ़ी में संधि, समास, छत्तीसगढ़ राजभाषा आयोग, छत्तीसगढ़ी भाषा के विकास में समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, आकाशवाणी सिनेमा की भूमिका, लोकव्यवहार में छत्तीसगढ़ी, छत्तीसगढ़ी भाषा का सामान्य परिचय- नामकरण, छत्तीसगढ़ी भाषा का परिचय, छत्तीसगढ़ी में क्रियाओं में वर्तमान, भूत तथा पूर्ण + अपूर्ण वर्तमान भविष्य काल के रूप, काल, लिखना- क्रिया के भूतकाल के रूप, पूर्ण+अपूर्ण भूतकाल, पढ़ना- क्रिया के भविष्यकाल के रूप, पूर्ण+अपूर्ण भविष्यकाल, पाद-टिप्पणी।

CGPSC Mains Syllabus | Paper 2: निबंध पेपर

No.-1. अंर्तराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर के मुद्दे:- अभ्यर्थी को कुल दो मुद्दे पर निबंध (कारण, वर्तमान स्थिति आंकड़ों सहित एवं समाधान) लिखना होगा। इस भाग से चार मुद्दे दी जायेंगी जिनमें से दो मुद्दों पर लगभग 750-750 शब्दों में निबंध लिखना होगा। इस भाग के प्रत्येक मुद्दे हेतु अधिकतम 50 अंक होंगे।

No.-2. छत्तीसगढ़ राज्य स्तर के मुद्दे:- अभ्यर्थी को कुल दो मुद्दे पर निबंध (कारण, वर्तमान स्थिति आंकड़ों सहित एवं समाधान) लिखना होगा। इस भाग से चार मुद्दे दी जायेंगी जिनमें से दो मुद्दों पर लगभग 750-750 शब्दों में निबंध लिखना होगा। इस भाग के प्रत्येक मुद्दे हेतु अधिकतम 50 अंक होंगे।

CGPSC Mains Syllabus | Paper 3: इतिहास, संविधान और लोक प्रशासन

No.-1. CGPSC Mains Paper 3 से सम्बंधित महत्वपूर्ण टॉपिक निम्नलिखित हैं। Paper 3 का विस्तृत सिलेबस देखने के लिए CGPSC PCS Syllabus Download करें।

No.-1. भारतीय इतिहास

No.-2. भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन

No.-3. छत्तीसगढ़ का इतिहास

No.-4. भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन में छत्तीसगढ़ की भूमिका

No.-5. भारतीय संविधान

No.-6. सार्वजनिक प्रशासन

CGPSC Mains Syllabus | Paper 4: विज्ञान, पर्यावरण और प्रौद्योगिकी

No.-1. CGPSC Mains Paper 4 से सम्बंधित महत्वपूर्ण टॉपिक निम्नलिखित हैं। Paper 4 का विस्तृत सिलेबस देखने के लिए CGPSC PCS Syllabus Download करें।

No.-1. भौतिक विज्ञान

No.-2. रसायन शास्त्र

No.-3. जीव विज्ञान

No.-4. एप्लाईड एवं व्यवहारिक विज्ञान

No.-5. जैव विविधता एवं उसका संरक्षण

No.-6. प्रौद्योगिकी

No.-7. वातावरण

No.-8. योग्यता परीक्षण, तार्किक योग्यता एवं बुद्धिमता परीक्षण

CGPSC Mains Syllabus | Paper 5: भूगोल और अर्थशास्त्र

CGPSC Mains Paper 5 से सम्बंधित महत्वपूर्ण टॉपिक निम्नलिखित हैं। Paper 5 का विस्तृत सिलेबस देखने के लिए CGPSC PCS Syllabus Download करें।

No.-1. भारत एवं छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था

No.-2. भारत का भूगोल

No.-3. छत्तीसगढ़ का भूगोल

CGPSC Mains Syllabus | Paper 6: समाजशास्त्र और दर्शनशास्त्र

CGPSC Mains Paper 6 से सम्बंधित महत्वपूर्ण टॉपिक निम्नलिखित हैं। Paper 6 का विस्तृत सिलेबस देखने के लिए CGPSC PCS Syllabus Download करें।

No.-1. दर्शनशास्त्र

No.-2. समाजशास्त्र

No.-3. छत्तीसगढ़ का सामाजिक परिदृश्य

CGPSC Mains Syllabus | Paper 7: कल्याणकारी और विकासात्मक

CGPSC Mains Paper 7 से सम्बंधित महत्वपूर्ण टॉपिक निम्नलिखित हैं। Paper 7 का विस्तृत सिलेबस देखने के लिए CGPSC PCS Syllabus Download करें।

No.-1. कल्याणकारी, विकासात्मक कार्यक्रम एवं कानून

No.-2. छत्तीसगढ़ शासन की कल्याणकारी योजनाएं

No.-3. अंर्तराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय खेल, घटनाएं एवं संगठन

No.-4. अंर्तराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय शैक्षणिक संस्थाएं एवं मानव विकास में उनका योगदान

CGPSC PCS Frequently Asked Questions

No.-1. सीजीपीएससी राज्य सेवा परीक्षा की चयन प्रक्रिया क्या है?

Ans. सीजीपीएससी में उम्मीदवार का चयन कुल तीन चरणों में होता है- प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण

No.-2. CGPSC में कितने विषय होते हैं?

Ans. सीजीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा (Prelims) में दो पेपर (i) सामान्य अध्ययन (ii) योग्यता परीक्षा तथा मुख्य परीक्षा (Mains) में कुल 7 पेपर होते हैं.

No.-3. क्या CGPSC PCS प्रारंभिक परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन है?

Ans. सीजीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में नकारात्मक अंकन 1/3 का प्रावधान किया गया है।

No.-4. CGPSC PCS प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न क्या है?

Ans. सीजीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में प्रत्येक पेपर की अवधि 2 घंटे है। प्रत्येक पेपर में 100 प्रश्न होते हैं और प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को 1 अंक मिलेगा जबकि प्रत्येक गलत प्रतिक्रिया के लिए 1/3 अंक काट लिया जाएगा।

No.-5. CGPSC PCS मुख्य परीक्षा पैटर्न क्या है?

Ans. सीजीपीएससी मेन्स परीक्षा में 7 पेपर होते हैं। परीक्षा की प्रकृति विशिष्ट (लघु/मध्यम/लंबी) प्रकार की होगी। प्रत्येक पेपर में 200 अंकों का वेटेज होता है और प्रत्येक परीक्षा को पूरा करने की समय सीमा 3 घंटे होती है।

No.-6. सीजीपीएससी साक्षात्कार के लिए कुल कितने अंकों का होगा।

Ans. सीजीपीएससी साक्षात्कार कुल 150 अंकों का होगा।

No comments:

Post a Comment