आपको जिस Subject की PDF चाहिए उसे यहाँ Type करे

Sunday, 7 October 2018

सुचना तकनीकी की पूरी जानकारी एक नजर में


सुचना तकनीकी की पूरी जानकारी एक नजर में :-

सूचना संचार प्रौद्योगिकी का प्रभावी उपयोग :-

रणनीति के एक हिस्से के रूप में ज्यादातर संगठन त्वरित और संक्षिप्त समाधानों की और बढ़ रहे हैं, जिसका अभिप्राय है ऐसी मूलभूत संरचना पर निर्भरता जो अधिक मूल्य-सृजनकारी और ग्राहक-उन्मुख है। इस दृष्टि से एसएमई प्रबंधक के रूप में आप इस दिशा में बढ़ने का उद्देश्य बना सकते हैं।
आईसीटी का प्रसार सभी हिस्सों में तेजी से हुआ है और आपके संगठन की विभिन्न प्रक्रियाओं में इसकी उपयोगिता स्पष्ट रूप से लाभकारी है। एक विचारणीय बिन्दु यह है कि कैसे आईसीटी आपके संगठन को एकीकृत और ग्राहक-उन्मुख बनने में सक्षम बना सकता है और कैसे आप इस समस्त प्रक्रिया में आईसीटी का लाभ उठा सकते हैं
सुचना तकनीकी की पूरी जानकारी एक नजर में

 ‘सूचना एवं संचार तकनीकमें भारत :-

सन 2000   के बाद सुचना एवं  संचार तकनीकके क्षेत्र में  जो महत्वपूर्ण परिवर्तन हुआ हैं उसने  दुनिया  के अनेक देशो की अर्थ व्यवस्था को एक नई ऊचाई तक पहुचाया है। सुचना एवं संचार तकनीक ने ना  सिर्फ  आज जहा एक और बहुत दूर रह रहे अपनों को करीब ला दिया है ,बल्कि  हमारे जीवन शैली को ही बदल कर रख दिया है।  जिसका उपयोग और परिवर्तन हम अपने चारो और देख ही रहे हैं।  
सुचना एवं संचार  के इस परिवर्तन की इस क्रान्ति में  लगभग सभी देशो ने तरक्की की। वर्तमान समय में हर कोई इसका उपयोग कर रहा है।  हाल ही में एक  ग्लोबल इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी रिपोर्ट जारी की गयी है। इस रिपोर्ट के अनुसार सामाजिक  एवं आर्थिक प्रभावों को ध्यान  में रखते हुए सुचना एवं संचार तकनीक के क्षेत्र का उपयोग कर  तरक्की कर  रहे अनेक देशो की एक रैंक तैयार की गयी है।  इस रिपोर्ट अनुसार  सिंगापुर  इस क्षेत्र में   प्रथम स्थान पर है।  यह रिपोर्ट में जारी की गयी रैंक 53  कारको को ध्यान  में रखते हुए तैयार की गयी  है, जिनमे उस देश का वातावरण , सुचना एवं संचार  को अपनानी की उत्सुकता , उसका उपयोग एवं उसके प्रभाव ये चार करक प्रमुख हैं

ई-तकनीकों का ग्रामीण विकास में योगदान :-


आई.सी.टी. के महत्त्व को समझते हुए किसानों तक नवीनतम कृषि सम्बन्धी वैज्ञानिक जानकारियों के प्रसार हेतु कई पहल की गई हैं। वेब-आधारित के.वी.के. पोर्टलभी बनाए गए हैं। आई.सी.ए.आर. के संस्थानों के बारे में जानकारियाँ उपलब्ध करवाने के लिये आई.सी.ए.आर. पोर्टल और कृषि शिक्षा से सम्बन्धित उपयोगी सूचनाएँ प्रदान करने के लिये एग्री यूनिवर्सिटी पोर्टल को विकसित किया गया है। इसके अतिरिक्त के.वी.के. मोबाइल एप भी किसानों को त्वरित व सुलभ सूचनाएँ उपलब्ध करवाने के लिये बनाया गया है। कृषि और ग्रामीण विकास में डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण को साकार करने में इनका महत्त्वपूर्ण योगदान होगा।

शिक्षा में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी हस्‍तक्षेप :-

"जिस प्रकार संगमरमर के लिए शिल्‍प कला है उसी प्रकार मानवीय आत्‍मा के लिए शिक्षा है"
पिछले कुछ दशकों से प्रौद्योगिकी ने हर संभव मार्ग से हमारे जीवन को पूरी तरह बदल दिया है। भारत एक सफल सूचना और संचार प्रौद्योगिकी से सज्जित राष्‍ट्र होने के नाते सदैव सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के उपयोग पर अत्‍यधिक बल देता रहा है, न केवल अच्‍छे शासन के लिए बल्कि अर्थव्‍यवस्‍था के विविध क्षेत्रों जैसे स्‍वास्‍थ्‍य, कृषि और शिक्षा आदि के लिए भी।

About PDF :-

1.  Subject  - सुचना तकनीकी की पूरी जानकारी एक नजर में
2.  Format – PDF
3.  Language – Hindi
4.  Pages - 5
PDF Downlaod
Join Our Telegram Channel – Click Here
हमारा Google Play Store से App Download करे – Click Here

No comments:

Post a Comment