आपको जिस Subject की PDF चाहिए उसे यहाँ Type करे

UPSSSC Lekhpal सिलेबस और परीक्षा पैटर्न | UP Lekhpal Syllabus PDF Hindi

 उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) जल्द ही राज्य में लेखपाल के पद के लिए भर्ती करने जा रहा है। UPSSSC द्वारा लेखपाल भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जल्द ही जारी होने की उम्मीद है | लगभग 10 लाख उम्मीदवार इस भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे होंगे, और यदि आप उनमें से एक हैं तो Lekhpal Bharti परीक्षा के लिए नीचे दिए गए UPSSSC Lekhpal Syllabus और Exam Pattern की मदद से अपनी तैयारी शुरू करें।

No.-1. प्रिय उम्मीदवारों इस लेख में हमने UPSSSC Lekhpal परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम अपडेटेड परीक्षा पैटर्न के साथ प्रदान किया है।

No.-2. यदि आप भी आगामी UPSSSC Lekhpal परीक्षा के लिए उपस्थित होने के इच्छुक हैं, और अभी तक आपको उत्तर प्रदेश लेखपाल सिलेबस (UPSSSC Lekhpal Syllabus PDF in Hindi) और यूपी लेखपाल पैटर्न UP Lekhpal पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी नहीं है, तो हमारा सुझाव है कि आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

No.-3 .अभ्यर्थियों, किसी भी परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए हमारा पहला कदम होना चाहिए की हम परीक्षा के पैटर्न को अच्छी तरह से समझे, परीक्षा के पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से जाने, और फिर एक संगठित अध्ययन योजना के साथ उसका पालन करना है।

No.-4. इसीलिए यहां हमने आपके आसान संदर्भ के लिए इस पृष्ठ पर UP Lekhpal परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम अपडेटेड परीक्षा पैटर्न के साथ साझा किया है।

No.-5. आप यहां से UPSSSC Lekhpal Syllabus PDF भी डाउनलोड कर सकते हैं और UP Lekhpal लिखित परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अपनी तैयारी की रणनीति को और मजबूत कर सकते हैं।

UPSSSC Lekhpal Exam Overview

No.-1. यूपी लेखपाल परीक्षा उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा आयोजित की जाती है।

No.-2. यदि आप आगामी UPSSSC Lekhpal परीक्षा में बैठने की योजना बना रहे हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना होगा।

UPSSSC Recruitment 2023

No.-1. Lekhpal Bharti का पहला और सबसे महत्वपूर्ण चरण लिखित परीक्षा है जिसके लिए हमने इस लेख में हर विवरण पर चर्चा की है। इसलिए हमारा सुझाव है कि आप इस लेख को अंत तक पढ़ें।

No.-2. यह लेख उम्मीदवारों को UPSSSC Lekhpal Syllabus and Exam Pattern के बारे में गाइड करेगा। नीचे दी गई तालिका में यूपी लेखपाल पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारे में महत्वपूर्ण विवरण हैं।

भर्ती निकाय

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC)

परीक्षा का नाम

यूपी लेखपाल परीक्षा

लेख केटेगरी

पाठ्यक्रम

परीक्षा स्तर

राज्य स्तरीय

परीक्षा का मोड

ऑफलाइन

परीक्षा की भाषा

हिन्दी एंड इंग्लिश

चयन प्रक्रिया

लिखित परीक्षा दस्तावेज़ सत्यापन

आधिकारिक वेबसाइट

upsssc.gov.in

UPSSSC Lekhpal Selection Process

No.-1. दोस्तों, जो नहीं जानते हैं, हम उनकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि यूपी लेखपाल चयन प्रक्रिया मुख्य रूप से निम्नलिखित चरणों में पूरी होती है।

No.-1. लिखित परीक्षा ( Written Exam )

No.-2 .दस्तावेज़ सत्यापन ( Document Verification )

No.-3. Note: UPSSSC लेखपाल भर्ती में कोई साक्षात्कार नहीं होगा।

UP Lekhpal Syllabus & Exam Pattern

No.-1. प्रिय उम्मीदवारों आप अपनी आगामी परीक्षा की तैयारी के लिए एक सही रणनीति बनाने के लिए इस पृष्ठ पर UPSSSC Lekhpal Syllabus और परीक्षा पैटर्न देख सकते हैं।

No.-2. यूपी लेखपाल पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न आपको परीक्षा की अंकन योजना और परीक्षा में प्रश्न किस विषय किस टॉपिक से पूंछे जाएंगे यह समझने में मदद करेगा।

No.-3. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) इस लिखित परीक्षा के माध्यम से राज्य के विभिन्न विभागो के लिए योग्य और प्रतिभाशाली उम्मीदवारों का ही चयन करेगा।

No.-4. इसलिए आपको UPSSSC Lekhpal की लिखित परीक्षा में अधिक से अधिक सही प्रश्नों को हल करने के लिए अपने विषय ज्ञान और कौशल में सुधार करना होगा।

No.-5. दोस्तों, आप जानते हैं कि आजकल प्रतियोगी परीक्षाएँ कठिन होती जा रही हैं, इसलिए इस परीक्षा को पास करने के लिए अभ्यर्थियों को एक ठोस अध्ययन योजना के साथ तैयारी शुरू करनी चाहिए।

No.-6. एक अच्छी अध्ययन योजना बनाने के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है की अभ्यर्थियों को नवीनतम परीक्षा पैटर्न और संबंधित परीक्षा के पाठ्यक्रम की गहन समझ होनी चाहिए।

No.-7. इसीलिए यहां हमने आपके आसान संदर्भ के लिए इस पृष्ठ पर UPSSSC Lekhpal परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम अपडेटेड परीक्षा पैटर्न के साथ साझा किया है, जो आपकी तैयारी की रणनीति को बढ़ावा देने में आपकी मदद करेगा।

UPSSSC Lekhpal Exam Pattern

No.-1. इससे पहले कि हम UPSSSC Lekhpal Syllabus पर चर्चा करें, आइए परीक्षा पैटर्न और यूपी लेखपाल की अंकन योजना के बारे में जानें।

No.-2. UPSSSC Lekhpal लिखित परीक्षा भर्ती प्रक्रिया का महतपूर्ण चरण है, इसके बाद दस्तावेज़ सत्यापन होता है।

No.-3. यूपी लेखपाल परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ आधारित लिखित परीक्षा होगी। यूपी लेखपाल लिखित परीक्षा में 4 खंड होते हैं जो (i) सामान्य हिन्दी, (ii) गणित, (iii) सामान्य ज्ञान, (iv) ग्राम समाज एवं विकास हैं।

No.-4. खंडवार अंक वितरण और प्रत्येक खंड के प्रश्न संख्या नीचे दी गई तालिका में हैं।

खंड

प्रश्नों की संख्या

कुल मार्क्स

सामान्य हिन्दी

25

25

गणित

25

25

सामान्य ज्ञान

25

25

ग्राम समाज एवं विकास

25

25

महत्वपूर्ण बिंदु

No.-1. परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ आधारित लिखित परीक्षा होगी।

No.-2. परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी जिसमें 100 प्रश्न होंगे।

No.-3. प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा।

No.-4. परीक्षा द्विभाषी भाषा (अंग्रेजी और हिंदी) में होगी

No.-5. यूपी लेखपाल परीक्षा की समय अवधि 2 घंटे (120 मिनट) है।

No.-6. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 की नेगेटिव मार्किंग होगी।

No.-7. UPSSSC लेखपाल भर्ती में कोई साक्षात्कार नहीं होगा।

UPSSSC Lekhpal Detailed Syllabus

No.-1. इस खंड में, उम्मीदवार यूपी लेखपाल पेपर I लिखित परीक्षा के लिए विस्तृत पाठ्यक्रम की जांच कर सकते हैं।

No.-2. जैसा कि हमने पहले बताया है यूपी लेखपाल में मुख्य रूप से 4 खंड हैं: – (i) सामान्य हिन्दी, (ii) गणित, (iii) सामान्य ज्ञान, (iv) ग्राम समाज एवं विकास हैं।

No.-3. हम उम्मीदवारों को UPSSSC Lekhpal Syllabus में उल्लिखित केवल इन 4 विषयों  पर ध्यान केंद्रित करने और जितना हो सके अभ्यास करने का सुझाव देते हैं, जैसा कि परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्न UP Lekhpal के आधिकारिक पाठ्यक्रम में दिए गए विषयों पर ही आधारित होते हैं।

 No.-4. आप लेख के इस खंड में विस्तृत UP Lekhpal Syllabus की जांच कर सकते हैं और दिए गए लिंक से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

खंड I : सामान्य हिन्दी

No.-1. उक्त भाग में अभ्यर्थियों से हिंदी भाषा के ज्ञान, समझ तथा लेखन योग्यता संबंधी प्रश्न पूछे जाएंगे। यह भाग उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल परीक्षा अथवा समकक्ष परीक्षा के स्तर का होगा।

No.-2. समास, पर्यायवाची, विलोम, तत्सम एवं तद्भव, संधियां, वाक्यांशों के लिए एक शब्द निर्माण, लोकोक्तियां एवं मुहावरे, वाक्य संशोधन, लिंग, वचन, कारक, काल, वर्तनी, त्रुटि से सम्बन्धित, अनेकार्थी शब्द, अपठित गद्यांश पर आधारित प्रश्न।

खंड II : गणित

No.-1. अंकगणित और सांख्यिकी:- संख्या पद्धति, प्रतिशतता, लाभ-हानि, सांख्यिकी आंकड़ों का वर्गीकरण, बारम्बारता, बारम्बारता बंटन, सारणीयन, संचयी बारम्बारता। आंकड़ों का निरूपण, दण्ड चार्ट, पाई चार्ट, आयत चित्र, बारम्बारता बहुभुज।

No.-2. केंद्रीय माप: समान्तर माध्य, माध्यिका एवं बहुलक।

No.-3. रेखागणित:- त्रिभुज सम्बन्धी पाइथागोरस प्रगेय, त्रिथुज, आयत, वर्ग, समलम्ब, समान्तर चतुर्भुज, समचतुर्भुज के परिमाप तथा क्षेत्रफल, वृत्त की परिधि एवं क्षेत्रफल।

No.-4. बीजगणित:- लघुत्तम समापवर्त्य एवं महत्तम समापवर्त्य और उनमें सम्बन्ध, युगपत समीकरण, द्विघात समीकरण, गुणन खंड, क्षेत्रफल प्रमेय।

खंड III : सामान्य ज्ञान

No.-1. उक्त भाग में अभ्यर्थियों से सामान्य विज्ञान, राष्ट्र तथा अन्तर्राष्टीय महत्व की सामयिक घटनाएं, भारत का इतिहास भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन, भारतीय राजव्यवस्था तथा अर्थव्यवस्था, विश्व भूगोल तथा जनसंख्या, संबंधी प्रश्न पूछे जाएंगे।

No.-2 .सामान्य विज्ञान के प्रश्न, दैनिक अनुभव तथा प्रेक्षण से सम्बन्धित विषयों सहित विज्ञान के सामान्य प्रबोध एवं जानकारी पर होंगे, जिसकी किसी भी सुशिक्षित व्यक्ति से अपेक्षा की जा सकती है, जिसने किसी वैज्ञानिक विषय का अध्ययन नहीं किया हो।

No.-3. भारतीय इतिहास: भारत के इतिहास के अन्तर्गत आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक तथा राजनीतिक पक्षों की व्यापक जानकारी पर ध्यान देना होगा।

No.-4. भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन पर अभ्यर्थियों से भारतीय स्वतन्त्रता आन्दोलन की प्रकृति तथा विशेषता, राष्ट्रवाद का अभ्युदय तथा स्वतन्त्रता प्राप्ति के बारे में सामान्य ज्ञान अपेक्षित है।

No.-5. भारतीय राज व्यवस्था तथा अर्थव्यवस्था के अन्तर्गत भारतीय राजव्यवस्था, भारतीय संविधान, भारत की अर्थव्यवस्था तथा नियोजन के व्यापक लक्षणों की जानकारी पर प्रश्न होंगे।

No.-6. विश्व भूगोल: विश्व भूगोल तथा जनसंख्या में केवल विषयों की सामान्य जानकारी की परख होगी जिसमें भारत के भूगोल में भौतिक/पारिस्थितिक, आर्थिक, सामाजिक, जनांकिकीय पक्षों पर विशेष बल दिया जाएगा। अभ्यर्थियों से उपरोक्त की सामान्य जानकारी अभिज्ञा विशेषत: उत्तर प्रदेश के पिप्रेक्ष्य में अपेक्षित है।

No.-7. कम्प्यूटर के प्रारम्भिक ज्ञान से सम्बच्चित प्रश्न होंगे।

खंड IV : ग्राम समाज एवं विकास

No.-1. ग्रामीण प्रशासन- राजस्व प्रशासन के घटक और कार्य,

No.-2. राजस्व प्रशासनघटक और समारोह

No.-3. ग्रामीण विकास के लिए योजना -जिला नियोजन मशीनरी, पोस्ट 1992 जिला योजना मशीनरी, पीपुल्स भागीदारी और एनजीओ की भूमिका में सुधार |

No.-4. भारतीय ग्रामीण समाज- प्रकृति और लक्षण, भारतीय समाज के कारक, जनजातीय- ग्रामीण-शहरी-ग्रामीण-शहरी निरंतर, कमजोर वर्गों की समस्याएं- अनुसूची का आयोजन, अनुसूची जनजाति

No.-5. ग्रामीण संस्थागत प्रणाली- धार्मिक और सहयोग

No.-6. ग्रामीण सामाजिक परिवर्तन- ए। संस्कृतकरण बी। पश्चिमीकरण सी। आधुनिकीकरण

No.-7. ग्रामीण रोजगार के स्रोत- स्व सहायता समूह, स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगार योजना

No.-8. ग्राम विकास के लिए केंद्र सरकार योजना

No.-9. आदर्श ग्राम योजना

No.-10. सहकारी विकास योजना

No.-11. सूखा विकास कार्यक्रम

No.-12. एमजीएनआरईजीए

No.-13. जवाहर ग्राम समृद्धि योजना

No.-14. अन्नपूर्णा योजना

No.-15. अंत्योदय अन्ना योजना

No.-16. स्वाज धार्य योजना

No.-17. राजीव गांधी गांव विद्युतीकरण योजना

No.-18. कस्तूरबा गांधी शिक्षा योजना

No.-19. मिड डे मील प्रोग्राम

No.-20. एनआरएलएम

No.-21. इंदिरा आवास योजना

No.-22. प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना

No.-23. ग्राम विकास के लिए राज्य सरकार की योजनाएं

No.-24. किसान पेंशन योजना

No.-25. किसान रथ योजना

No.-26. अम्बेडकर उर्जा किरशी सुधी योजना

No.-27. आम आदमी बीमा योजना

No.-28. संजीवनी परिवार योजना

No.-29. आदर्श नगर योजना

No.-30. वंदे मातरम् योजना

No.-31. प्रियदर्शिनी योजना

No.-32. शुद्ध पेय जल योजना (वर्तमान यूपी सरकार द्वारा संचालित)

No.-33. पेंशन योजना (वर्तमान यूपी सरकार द्वारा संचालित)

No.-34. प्रधान मंत्री आवास योजना (वर्तमान यूपी सरकार द्वारा संचालित)

No.-35. कन्या विद्या धन योजना (वर्तमान यूपी सरकार द्वारा संचालित)

UPSSSC Lekhpal Frequently Asked Questions

Q.1: UPSSSC Lekhpal लिखित परीक्षा में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

Ans: UPSSSC Lekhpal पाठ्यक्रम में चार विषय हैं- (i) सामान्य हिंदी, (ii) सामान्य ज्ञान, (iii) गणित, (iv) ग्राम समाज और विकास।

Q.2: क्या UPSSSC Lekhpal परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग है?

Ans: गलत उत्तर के लिए 1/4 (0.25) अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी

Q.3: UPSSSC Lekhpal का सिलेबस क्या है?

Ans: UPSSSC Lekhpal भर्ती परीक्षा में 4 विषयों से कुल 100 सवाल आएंगे। परीक्षा के प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। सामान्य हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान और ग्राम्य समाज एवं विकास के 25-25 सवाल पूछे जाएंगे।

Q.4: UPSSSC Lekhpal में कितने पेपर होते हैं?

Ans: UPSSSC Lekhpal में एक लिखित पेपर होता हैं।

Q.5: लेखपाल बनने के लिए योग्यता क्या है?

Ans: आपको बारहवीं पास होना चाहिए, किसी भी स्ट्रीम से बारहवीं किए उम्मीदवार UPSSSC Lekhpal परीक्षा के लिए योग्य होते हैं। मिनिमम परसेंटेज का कोई नियम नहीं होता है।

No comments:

Post a Comment