आपको जिस Subject की PDF चाहिए उसे यहाँ Type करे

UPSSSC Assistant Boring Technician सिलेबस और परीक्षा पैटर्न पूरी जानकारी

 उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) राज्य में सहायक बोरिंग टेक्नीशियन के पद के लिए भर्ती करने जा रहा है। UPSSSC द्वारा सहायक बोरिंग टेक्नीशियन भर्ती की परीक्षा जल्द होने की उम्मीद है | लाखों उम्मीदवार इस भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे होंगे, और यदि आप उनमें से एक हैं तो Assistant Boring Technician Bharti परीक्षा के लिए नीचे दिए गए UPSSSC Assistant Boring Technician Syllabus और Exam Pattern की मदद से अपनी तैयारी शुरू करें।

No.-1. प्रिय उम्मीदवारों इस लेख में हमने UPSSSC Assistant Boring Technician परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम अपडेटेड परीक्षा पैटर्न के साथ प्रदान किया है।

No.-2. यदि आप भी आगामी UPSSSC Assistant Boring Technician परीक्षा के लिए उपस्थित होने के इच्छुक हैं, और अभी तक आपको उत्तर प्रदेश सहायक बोरिंग टेक्नीशियन सिलेबस (UPSSSC Assistant Boring Technician Syllabus PDF in Hindi) और यूपी सहायक बोरिंग टेक्नीशियन पैटर्न UP Assistant Boring Technician पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी नहीं है, तो हमारा सुझाव है कि आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

No.-3. अभ्यर्थियों, किसी भी परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए हमारा पहला कदम होना चाहिए की हम परीक्षा के पैटर्न को अच्छी तरह से समझे, परीक्षा के पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से जाने, और फिर एक संगठित अध्ययन योजना के साथ उसका पालन करना है।

No.-4. इसीलिए यहां हमने आपके आसान संदर्भ के लिए इस पृष्ठ पर UP Assistant Boring Technician परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम अपडेटेड परीक्षा पैटर्न के साथ साझा किया है।

No.-5.आप यहां से UPSSSC Assistant Boring Technician Syllabus PDF भी डाउनलोड कर सकते हैं और UP Assistant Boring Technician लिखित परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अपनी तैयारी की रणनीति को और मजबूत कर सकते हैं।

UPSSSC Assistant Boring Technician Exam Overview

No.-1. यूपी सहायक बोरिंग टेक्नीशियन परीक्षा उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा आयोजित की जाती है।

No.-2. यदि आप आगामी UPSSSC Assistant Boring Technician परीक्षा में बैठने की योजना बना रहे हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना होगा।

No.-3. Assistant Boring Technician Bharti का पहला और सबसे महत्वपूर्ण चरण लिखित परीक्षा है जिसके लिए हमने इस लेख में हर विवरण पर चर्चा की है। इसलिए हमारा सुझाव है कि आप इस लेख को अंत तक पढ़ें।

No.-4. यह लेख उम्मीदवारों को UPSSSC Assistant Boring Technician Syllabus and Exam Pattern के बारे में गाइड करेगा। नीचे दी गई तालिका में यूपी सहायक बोरिंग टेक्नीशियन पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारे में महत्वपूर्ण विवरण हैं।

भर्ती निकाय

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC)

परीक्षा का नाम

सहायक बोरिंग टेक्नीशियन परीक्षा

लेख केटेगरी

पाठ्यक्रम

परीक्षा स्तर

राज्य स्तरीय

कुल पद

486

परीक्षा का मोड

ऑफलाइन

परीक्षा की भाषा

हिन्दी एंड इंग्लिश

चयन प्रक्रिया

लिखित परीक्षा दस्तावेज़ सत्यापन

आधिकारिक वेबसाइट

upsssc.gov.in

UPSSSC Assistant Boring Technician Selection Process

No.-1. दोस्तों, जो नहीं जानते हैं, हम उनकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि यूपी सहायक बोरिंग टेक्नीशियन चयन प्रक्रिया मुख्य रूप से निम्नलिखित चरणों में पूरी होती है।

No.-1. लिखित परीक्षा ( Written Exam )

No.-2. दस्तावेज़ सत्यापन ( Document Verification )

No.-3. Note: UPSSSC सहायक बोरिंग टेक्नीशियन भर्ती में कोई साक्षात्कार नहीं होगा।

UP Assistant Boring Technician Syllabus & Exam Pattern

No.-1. प्रिय उम्मीदवारों आप अपनी आगामी परीक्षा की तैयारी के लिए एक सही रणनीति बनाने के लिए इस पृष्ठ पर UPSSSC Assistant Boring Technician Syllabus और परीक्षा पैटर्न देख सकते हैं।

No.-2. यूपी सहायक बोरिंग टेक्नीशियन पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न आपको परीक्षा की अंकन योजना और परीक्षा में प्रश्न किस विषय किस टॉपिक से पूंछे जाएंगे यह समझने में मदद करेगा।

No.-3. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) इस लिखित परीक्षा के माध्यम से राज्य के विभिन्न विभागो के लिए योग्य और प्रतिभाशाली उम्मीदवारों का ही चयन करेगा।

No.-4. इसलिए आपको UPSSSC Assistant Boring Technician की लिखित परीक्षा में अधिक से अधिक सही प्रश्नों को हल करने के लिए अपने विषय ज्ञान और कौशल में सुधार करना होगा।

No.-5. दोस्तों, आप जानते हैं कि आजकल प्रतियोगी परीक्षाएँ कठिन होती जा रही हैं, इसलिए इस परीक्षा को पास करने के लिए अभ्यर्थियों को एक ठोस अध्ययन योजना के साथ तैयारी शुरू करनी चाहिए।

No.-6. एक अच्छी अध्ययन योजना बनाने के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है की अभ्यर्थियों को नवीनतम परीक्षा पैटर्न और संबंधित परीक्षा के पाठ्यक्रम की गहन समझ होनी चाहिए।

No.-7. इसीलिए यहां हमने आपके आसान संदर्भ के लिए इस पृष्ठ पर UPSSSC Assistant Boring Technician परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम अपडेटेड परीक्षा पैटर्न के साथ साझा किया है, जो आपकी तैयारी की रणनीति को बढ़ावा देने में आपकी मदद करेगा।

UPSSSC Assistant Boring Technician Exam Pattern

No.-1. इससे पहले कि हम UPSSSC Assistant Boring Technician Syllabus पर चर्चा करें, आइए परीक्षा पैटर्न और यूपी सहायक बोरिंग टेक्नीशियन की अंकन योजना के बारे में जानें।

No.-2. UPSSSC Assistant Boring Technician लिखित परीक्षा भर्ती प्रक्रिया का महतपूर्ण चरण है, इसके बाद दस्तावेज़ सत्यापन होता है।

No.-3. यूपी सहायक बोरिंग टेक्नीशियन परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ आधारित लिखित परीक्षा होगी। यूपी सहायक बोरिंग टेक्नीशियन लिखित परीक्षा में 4 खंड होते हैं जो (i) हिन्दी परिज्ञान एवं लेखन योग्यता, (ii) सामान् ज्ञान, (iii) सामान् बुद्धि परीक्षण एवं प्रांरम्भिक गणित, (iv) ट्रेड हैं।

No.-4. खंडवार अंक वितरण और प्रत्येक खंड के प्रश्न संख्या नीचे दी गई तालिका में हैं।

खंड

प्रश्नों की संख्या

कुल अंक

कुल समय

हिन्‍दी परिज्ञान एवं लेखन योग्‍यता

15

15

एक घंटा 30 मिनट




सामान्‍य ज्ञान

15

15

सामान्‍य बुद्धि परीक्षण एवं प्रांरम्भिक गणित

30

30

ट्रेड से सम्‍बन्धित प्रश्‍न

60

60

कुल अंक

120

120

महत्वपूर्ण बिंदु

No.-1. परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ आधारित लिखित परीक्षा होगी।

No.-2. परीक्षा कुल 120 अंकों की होगी जिसमें 120 प्रश्न होंगे।

No.-3. प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा।

No.-4 .परीक्षा द्विभाषी भाषा (अंग्रेजी और हिंदी) में होगी

No.-5. सहायक बोरिंग टेक्नीशियन परीक्षा की समय अवधि 1 घंटा 30 मिनट (90 मिनट) है।

No.-6. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 की नेगेटिव मार्किंग होगी।

No.-7. UPSSSC सहायक बोरिंग टेक्नीशियन भर्ती में कोई साक्षात्कार नहीं होगा।

UPSSSC Assistant Boring Technician Detailed Syllabus

No.-1. इस खंड में, उम्मीदवार यूपी सहायक बोरिंग टेक्नीशियन पेपर I लिखित परीक्षा के लिए विस्तृत पाठ्यक्रम की जांच कर सकते हैं।

No.-2. जैसा कि हमने पहले बताया है यूपी सहायक बोरिंग टेक्नीशियन में मुख्य रूप से 4 खंड हैं: – (i) हिन्दी परिज्ञान एवं लेखन योग्यता, (ii) सामान् ज्ञान, (iii) सामान् बुद्धि परीक्षण एवं प्रांरम्भिक गणित, (iv) ट्रेड से सम्बन्धित प्रश् हैं।

No.-3. हम उम्मीदवारों को UPSSSC Assistant Boring Technician Syllabus में उल्लिखित केवल इन 4 विषयों  पर ध्यान केंद्रित करने और जितना हो सके अभ्यास करने का सुझाव देते हैं, जैसा कि परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्न UP Assistant Boring Technician के आधिकारिक पाठ्यक्रम में दिए गए विषयों पर ही आधारित होते हैं।

No.-4. आप लेख के इस खंड में विस्तृत UP Assistant Boring Technician Syllabus की जांच कर सकते हैं और दिए गए लिंक से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

खंड I : हिन्दी परिज्ञान एवं लेखन योग्यता

No.-1. उक्त भाग में अभ्यर्थियों से हिंदी भाषा के ज्ञान, समझ तथा लेखन योग्यता संबंधी प्रश्न पूछे जाएंगे। यह भाग उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल परीक्षा अथवा समकक्ष परीक्षा के स्तर का होगा।

No.-2. समास, पर्यायवाची, विलोम, तत्सम एवं तद्भव, संधियां, वाक्यांशों के लिए एक शब्द निर्माण, लोकोक्तियां एवं मुहावरे, वाक्य संशोधन, लिंग, वचन, कारक, काल, वर्तनी, त्रुटि से सम्बन्धित, अनेकार्थी शब्द, अपठित गद्यांश पर आधारित प्रश्न।

खंड II : सामान् बुद्धि परीक्षण एवं प्रांरम्भिक गणित

No.-1. अंकगणित और सांख्यिकी:- संख्या पद्धति, प्रतिशतता, लाभ-हानि, सांख्यिकी आंकड़ों का वर्गीकरण, बारम्बारता, बारम्बारता बंटन, सारणीयन, संचयी बारम्बारता। आंकड़ों का निरूपण, दण्ड चार्ट, पाई चार्ट, आयत चित्र, बारम्बारता बहुभुज।

No.-2. केंद्रीय माप: समान्तर माध्य, माध्यिका एवं बहुलक।

No.-3. रेखागणित:- त्रिभुज सम्बन्धी पाइथागोरस प्रगेय, त्रिथुज, आयत, वर्ग, समलम्ब, समान्तर चतुर्भुज, समचतुर्भुज के परिमाप तथा क्षेत्रफल, वृत्त की परिधि एवं क्षेत्रफल।

No.-4. बीजगणित:- लघुत्तम समापवर्त्य एवं महत्तम समापवर्त्य और उनमें सम्बन्ध, युगपत समीकरण, द्विघात समीकरण, गुणन खंड, क्षेत्रफल प्रमेय।

खंड III : सामान्य ज्ञान

No.-1. उक्त भाग में अभ्यर्थियों से सामान्य विज्ञान, राष्ट्र तथा अन्तर्राष्टीय महत्व की सामयिक घटनाएं, भारत का इतिहास भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन, भारतीय राजव्यवस्था तथा अर्थव्यवस्था, विश्व भूगोल तथा जनसंख्या, संबंधी प्रश्न पूछे जाएंगे।

No.-2. सामान्य विज्ञान के प्रश्न, दैनिक अनुभव तथा प्रेक्षण से सम्बन्धित विषयों सहित विज्ञान के सामान्य प्रबोध एवं जानकारी पर होंगे, जिसकी किसी भी सुशिक्षित व्यक्ति से अपेक्षा की जा सकती है, जिसने किसी वैज्ञानिक विषय का अध्ययन नहीं किया हो।

No.-3. भारतीय इतिहास: भारत के इतिहास के अन्तर्गत आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक तथा राजनीतिक पक्षों की व्यापक जानकारी पर ध्यान देना होगा।

No.-4. भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन पर अभ्यर्थियों से भारतीय स्वतन्त्रता आन्दोलन की प्रकृति तथा विशेषता, राष्ट्रवाद का अभ्युदय तथा स्वतन्त्रता प्राप्ति के बारे में सामान्य ज्ञान अपेक्षित है।

No.-5. भारतीय राज व्यवस्था तथा अर्थव्यवस्था के अन्तर्गत भारतीय राजव्यवस्था, भारतीय संविधान, भारत की अर्थव्यवस्था तथा नियोजन के व्यापक लक्षणों की जानकारी पर प्रश्न होंगे।

No.-6 .विश्व भूगोल: विश्व भूगोल तथा जनसंख्या में केवल विषयों की सामान्य जानकारी की परख होगी जिसमें भारत के भूगोल में भौतिक/पारिस्थितिक, आर्थिक, सामाजिक, जनांकिकीय पक्षों पर विशेष बल दिया जाएगा। अभ्यर्थियों से उपरोक्त की सामान्य जानकारी अभिज्ञा विशेषत: उत्तर प्रदेश के पिप्रेक्ष्य में अपेक्षित है।

No.-7. कम्प्यूटर के प्रारम्भिक ज्ञान से सम्बच्चित प्रश्न होंगे।

खंड IV : ट्रेड सम्बन्धित प्रश्

No.-1. इस भाग में अभ्यार्थियों से आई0टी0आई0 ट्रेड सम्बन्धी सामान् जानकारी के प्रश् पूछे जायेंगे-

No.-1. आधार सुरक्षा परिचय

No.-2. इकाई प्रणाली

No.-3. पदार्थ विज्ञान

No.-4. द्रव्यमान, भार तथा घनत्

No.-5 .चाल एवं वेग

No.-6. कार्य शक्ति तथा ऊर्जा

No.-7. ऊष्मा और तापमान

No.-8 बल

No.-9 .तापमानमापी उपकरण

No.-10. चक्रीय गति

UPSSSC Assistant Boring Technician Frequently Asked Questions

Q.1: UPSSSC Assistant Boring Technician लिखित परीक्षा में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

Ans: UPSSSC Assistant Boring Technician पाठ्यक्रम में चार विषय हैं- (i) हिन्दी परिज्ञान एवं लेखन योग्यता, (ii) सामान्य ज्ञान, (iii) सामान् बुद्धि परीक्षण एवं प्रांरम्भिक गणित, (iv) ट्रेड से सम्बन्धित प्रश्न।

Q.2: क्या UPSSSC Assistant Boring Technician परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग है?

Ans: गलत उत्तर के लिए 1/4 (0.25) अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी।

Q.3: UPSSSC Assistant Boring Technician का सिलेबस क्या है?

Ans: UPSSSC Assistant Boring Technician भर्ती परीक्षा में 4 विषयों से कुल 120 सवाल आएंगे। परीक्षा के प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। हिन्दी परिज्ञान एवं लेखन योग्यता, सामान् बुद्धि परीक्षण एवं प्रांरम्भिक गणित, ट्रेड से सम्बन्धित प्रश् के 120 सवाल पूछे जाएंगे।

Q.4: UPSSSC Assistant Boring Technician में कितने पेपर होते हैं?

Ans: UPSSSC Assistant Boring Technician में एक लिखित पेपर होता हैं।

Q.5: सहायक बोरिंग टेक्नीशियन बनने के लिए योग्यता क्या है?

Ans: आपको दसवीं पास होना चाहिए, किसी भी स्ट्रीम से आईटीआई किए उम्मीदवार UPSSSC Assistant Boring Technician परीक्षा के लिए योग्य होते हैं। मिनिमम परसेंटेज का कोई नियम नहीं होता है।

No comments:

Post a Comment