आपको जिस Subject की PDF चाहिए उसे यहाँ Type करे

MP Police SI सिलेबस और परीक्षा पैटर्न | MP SI Syllabus PDF | Complete Detail

 मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) जल्द ही राज्य में पुलिस सब इंस्पेक्टर के पद के लिए भर्ती करने जा रहा है। MPPEB द्वारा MP Police SI के लिए आधिकारिक अधिसूचना जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। लाखों उम्मीदवार इस भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे होंगे, और यदि आप उनमें से एक हैं तो MP Police SI परीक्षा के लिए नीचे दिए गए MP Police SI Syllabus और Exam Pattern की मदद से अपनी तैयारी शुरू करें।

No.-1.Note: ये एक डिपार्टमेंटल नोटिस है इसलिए ऑफिसियल वेबसाइट पर नहीं आया हैपर जल्द ही हमे MPSI exam pattern में बदलाव देखने को मिल सकता हैजैसे ही हमे कोई अपडेट मिलती है हम आपको अपडेट करेंगे।

MP SI Syllabus Notice

No.-1. प्रिय उम्मीदवारों इस लेख में हमने MP Police SI परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम अपडेटेड परीक्षा पैटर्न के साथ प्रदान किया है।

No.-2. यदि आप भी आगामी MP Police SI परीक्षा के लिए उपस्थित होने के इच्छुक हैं, और अभी तक आपको मध्य प्रदेश पुलिस SI सिलेबस (MP Police SI Syllabus PDF in Hindi) और मध्य प्रदेश पुलिस सब इंस्पेक्टर पैटर्न MP Police SI पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी नहीं है, तो हमारा सुझाव है कि आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

No.-3.अभ्यर्थियों, किसी भी परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए हमारा पहला कदम होना चाहिए की हम परीक्षा के पैटर्न को अच्छी तरह से समझे, परीक्षा के पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से जाने, और फिर एक संगठित अध्ययन योजना के साथ उसका पालन करना है।

No.-4. इसीलिए यहां हमने आपके आसान संदर्भ के लिए इस पृष्ठ पर MPSI परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम अपडेटेड परीक्षा पैटर्न के साथ साझा किया है।

No.-5. आप यहां से MP Police SI Syllabus PDF भी डाउनलोड कर सकते हैं और MPSI लिखित परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अपनी तैयारी की रणनीति को और मजबूत कर सकते हैं।

MP Police SI Exam Overview

No.-1. मध्य प्रदेश पुलिस SI परीक्षा मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) द्वारा आयोजित की जाती है।

No.-2. यदि आप आगामी MP Police SI परीक्षा में बैठने की योजना बना रहे हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना होगा।

No.-3. उम्मीदवारों का चयन 3 चरण की भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। पहला और सबसे महत्वपूर्ण चरण लिखित परीक्षा है जिसके लिए हमने इस लेख में हर विवरण पर चर्चा की है।

No.-4. यहां हमने MP Police SI शारीरिक प्रवीणता परीक्षा (PPT) पर भी महत्वपूर्ण जानकारी दी है। इसलिए हमारा सुझाव है कि आप इस लेख को अंत तक पढ़ें।

No.-5. यह लेख उम्मीदवारों को MP Police SI Syllabus and Exam Pattern के बारे में गाइड करेगा। नीचे दी गई तालिका में MP Police SI पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारे में महत्वपूर्ण विवरण हैं।

भर्ती निकाय

मध्यप्रदेश प्रोफेनल एक्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB)

परीक्षा का नाम

MP Police SI परीक्षा

लेख केटेगरी

पाठ्यक्रम

परीक्षा स्तर

राज्य स्तरीय

परीक्षा का मोड

ऑनलाइन

परीक्षा की भाषा

हिन्दी एंड इंग्लिश

चयन प्रक्रिया

लिखित परीक्षा शारीरिक प्रवीणता परीक्षा (PPT) साक्षात्कार

आधिकारिक वेबसाइट

peb.mp.gov.in

MP Police SI Selection Process

No.-1. दोस्तों, जो नहीं जानते हैं, हम उनकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि एम.पी. पुलिस चयन प्रक्रिया मुख्य रूप से 3 चरणों में पूरी होती है।

No.-1. लिखित परीक्षा ( Written Exam )

No.-2. शारीरिक प्रवीणता परीक्षा (Physical Proficiency Test)

No.-3. साक्षात्कार (Interview)

MPSI Syllabus & Exam Pattern

No.-1. प्रिय उम्मीदवारों आप अपनी आगामी परीक्षा की तैयारी के लिए एक सही रणनीति बनाने के लिए इस पृष्ठ पर MP Police SI Syllabus और परीक्षा पैटर्न देख सकते हैं।

No.-2. MP Police SI पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न आपको परीक्षा की अंकन योजना और परीक्षा में प्रश्न किस विषय किस टॉपिक से पूंछे जाएंगे यह समझने में मदद करेगा।

No.-3. मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड इस लिखित परीक्षा के माध्यम से राज्य पुलिस विभाग के विभिन्न पदों के लिए योग्य और प्रतिभाशाली उम्मीदवारों का ही चयन करेगा।

No.-4. इसलिए आपको MP Police SI की लिखित परीक्षा में अधिक से अधिक सही प्रश्नों को हल करने के लिए अपने विषय ज्ञान और कौशल में सुधार करना होगा।

No.-5. दोस्तों, आप जानते हैं कि आजकल प्रतियोगी परीक्षाएँ कठिन होती जा रही हैं, इसलिए इस परीक्षा को पास करने के लिए अभ्यर्थियों को एक ठोस अध्ययन योजना के साथ तैयारी शुरू करनी चाहिए।

No.-6. एक अच्छी अध्ययन योजना बनाने के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है की अभ्यर्थियों को नवीनतम परीक्षा पैटर्न और संबंधित परीक्षा के पाठ्यक्रम की गहन समझ होनी चाहिए।

No.-7. इसीलिए यहां हमने आपके आसान संदर्भ के लिए इस पृष्ठ पर MP Police SI परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम अपडेटेड परीक्षा पैटर्न के साथ साझा किया है, जो आपकी तैयारी की रणनीति को बढ़ावा देने में आपकी मदद करेगा।

MP Police SI Exam Pattern

No.-1. इससे पहले कि हम MP Police SI Syllabus पर चर्चा करें, आइए परीक्षा पैटर्न और MP Police SI की अंकन योजना के बारे में जानें।

No.-2. MP Police SI लिखित परीक्षा भर्ती प्रक्रिया का पहला चरण है, इसके बाद शारीरिक प्रवीणता परीक्षा, साक्षात्कार होता है।

No.-3. MPSI की लिखित परीक्षा एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जिसको MPPEB द्वारा ऑनलाइन आयोजित किया जाता है।

No.-4. MP Police SI लिखित परीक्षा में दो Paper आयोजित कराये जाते है: Paper-1 और Paper-2

No.-5. MPSI Exam राज्य पुलिस विभाग में मुख्यता दो तरह के पद भरने के लिए होती है, एक तकनिकी (Technical) पद और दूसरा गैर तकनिकि (Non-Technical) पद।

No.-6. जो छात्र MPSI Technical Posts के लिए आवेदन करते हैं उन्हें Paper-1 और Paper-2 दोनों देने होते हैं। वहीं अगर आप MP Police SI के अंतर्गत Non-Technical Posts पाना चाहते हैं तो आपको केवल MP Police SI Exam का Paper-2 ही देना होगा।

No.-7. अब, आइए एक-एक कर के देखें कि MPSI Paper 1 & Paper 2 का परीक्षा पैटर्न क्रमशः क्या है।

MP Police SI Paper-1 Exam Pattern

No.-1. जैसा की हमने आपको पहले ही बताया की MP Police SI Exam का Paper-1 केवल उन छात्रों को देना होता जो की मध्य प्रदेश पुलिस में एक Techinal Sub Inspector का पोस्ट हासिल करना चाहते हैं।

No.-2. यदि आप सूबेदार, उप-निरीक्षक (जिला बल), उप-निरीक्षक (विशेष शाखा), प्लाटून कमांडर इत्यादि जैसे Non-Technical पद के लिए आवेदन कर रहें हैं तो आपको यह परीक्षा नहीं देनी आपको केवल MPSI Paper-2 देना होगा।

No.-3. MP Police SI Paper-1 परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ आधारित लिखित परीक्षा होगी। MPSI Paper-1 परीक्षा में 3 खंड होते हैं जो (1) Physics/ भौतिकी (2) Chemistry/ रसायन विज्ञान (3) Maths/ गणित हैं।

No.-4. खंडवार अंक वितरण और प्रत्येक खंड के प्रश्न संख्या नीचे दी गई तालिका में हैं।

खंड

प्रश्नों की संख्या

कुल मार्क्स

Physics/ भौतिकी

33

33

Chemistry/ रसायन विज्ञान

33

33

Maths/ गणित

34

34

महत्वपूर्ण बिंदु

No.-1. परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ आधारित लिखित परीक्षा होगी।

No.-2. परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी जिसमें 100 प्रश्न होंगे।

No.-3. प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा।

No.-4. परीक्षा द्विभाषी भाषा (अंग्रेजी और हिंदी) में होगी

No.-5. MPSI Paper-1 परीक्षा की समय अवधि 2 घंटे (120 मिनट) है।

No.-6. गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा (No Negative Marking)

MP Police SI Paper-2 Exam Pattern

No.-1. MPSI Paper-2 सभी आवेदकों को देना होगा चाहे वह तकनिकी (Technical) पद के लिए आवेदन कर रहे हैं या गैर तकनिकि (Non-Technical) पद के लिए।

No.-2. MP Police SI Paper-2 परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ आधारित लिखित परीक्षा होगी। MPSI Paper-2 परीक्षा में 3 खंड होते हैं जो (1) Hindi/ हिंदी (2) English/ अंग्रेजी (3) General Knowledge/ सामान्य ज्ञान हैं।

खंड

प्रश्नों की संख्या

कुल मार्क्स

Hindi/ हिंदी

70

70

English/ अंग्रेजी

30

30

General Knowledge/ सामान्य ज्ञान

100

100

महत्वपूर्ण बिंदु

No.-1. परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ आधारित लिखित परीक्षा होगी।

No.-2. परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी जिसमें 200 प्रश्न होंगे।

No.-3. प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा।

No.-4. परीक्षा द्विभाषी भाषा (अंग्रेजी और हिंदी) में होगी

No.-5. MPSI Paper-2 परीक्षा की समय अवधि 3 घंटे (180 मिनट) है।

No.-6. गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा (No Negative Marking)

MP Police SI Detailed Syllabus

No.-1. इस खंड में, उम्मीदवार MP Police SI लिखित परीक्षा के लिए विस्तृत पाठ्यक्रम की जांच कर सकते हैं।

No.-2. जैसा की हम जानते हैं MP Police SI लिखित परीक्षा में दो Paper आयोजित कराये जाते है: Paper-1 और Paper-2 अब हम MP Police SI exam के उन सभी विषयों के बारे में एक-एक करके डिटेल में जानेंगे की लिखित परीक्षा में प्रश्न किस-किस टॉपिक से पूछे जाते हैं।

MP Police SI Syllabus: (Paper-1) (Only For Technical Posts)

No.-1. जैसा कि हमने पहले बताया है MP Police SI Paper-1 में मुख्य रूप से 3 खंड हैं: – जो (1) Physics/ भौतिकी (2) Chemistry/ रसायन विज्ञान (3) Maths/ गणित हैं।

No.-2. हम उम्मीदवारों को MP Police SI Syllabus में उल्लिखित केवल इन 3 विषयों पर ध्यान केंद्रित करने और जितना हो सके अभ्यास करने का सुझाव देते हैं, जैसा कि परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्न MPSI के आधिकारिक पाठ्यक्रम में दिए गए विषयों पर ही आधारित होते हैं।

No.-3. आप लेख के इस खंड में विस्तृत MPSI Paper-1 Syllabus की जांच कर सकते हैं और दिए गए लिंक से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

No.-1. खंड I : Physics/ भौतिकी

No.-2. भौतिकी की भूमिका

No.-3. इकाइयाँ

No.-4. आयाम

No.-5. सदिश और अदिश राशियाँ

No.-6. गणना

No.-7. गुरुत्वाकर्षण

No.-8. घर्षण

No.-9. गति

No.-10. वृत्तीय गति

No.-11.दाब / बल

No.-12. विधुत / विधुत धारा

No.-13. कार्य, ऊर्जा,  शक्ति

No.-14. ऊष्मा / उष्मागतिकी एवं ताप

No.-15. पदार्थ के गुण

No.-16. तापमान

No.-17. आंतरिक ऊर्जा

No.-18. दोलन

No.-19. तरंग इत्यादि

खंड II : Chemistry/ रसायन विज्ञान

No.-1. विश्लेषणात्मक रसायनशास्त्र

No.-2. अकार्बनिक रसायन शास्त्र

No.-3. कार्बनिक रसायन विज्ञान

No.-4. जैविक अणुओं

No.-5. ड्रग्स और पॉलिमर

No.-6 .भौतिक रसायन

No.-7. अम्ल, क्षार और लवण

No.-8. पदार्थ और उनकी प्रकृति

No.-9. परमाण्विक संरचना

No.-10. तत्व, यौगिक और मिश्रण

No.-11. धातु, अधातु और मिश्रधातु

No.-12 .रसायनिक प्रतिक्रिया

No.-13. गैसों का व्यवहार

No.-14 .ईंधन का दहन

खंड III : Maths/ गणित

No.-1. सरलीकरण

No.-2. औसत

No.-3. प्रतिशत

No.-4. समय और कार्य

No.-5. क्षेत्र

No.-6. लाभ और हानि

No.-7. सरल और चक्रवृद्धि ब्याज

No.-8. समय और गति

No.-9. निवेश

No.-10.  एचसीएफ एलसीएम

No.-11. उम्र पर समस्या

No.-12. बार ग्राफ

No.-13. सचित्र ग्राफ

No.-14 .पाई चार्ट

No.-15. आंकड़ा निर्वचन

MP Police SI Syllabus: (Paper-2) (Both For Technical & Non- Technical Posts)

No.-1. जैसा कि हमने पहले बताया है MP Police SI Paper-2 में मुख्य रूप से 3 खंड हैं: – (1) Hindi/ हिंदी (2) English/ अंग्रेजी (3) General Knowledge/ सामान्य ज्ञान हैं।

No.-2. हम उम्मीदवारों को MP Police SI Syllabus में उल्लिखित केवल इन 3 विषयों पर ध्यान केंद्रित करने और जितना हो सके अभ्यास करने का सुझाव देते हैं, जैसा कि परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्न MPSI के आधिकारिक पाठ्यक्रम में दिए गए विषयों पर ही आधारित होते हैं।

No.-3. आप लेख के इस खंड में विस्तृत MPSI Paper-2 Syllabus की जांच कर सकते हैं और दिए गए लिंक से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

खंड I : सामान्य हिन्दी

No.-1 .भाषा बोध-

No.-2 .शब्द निर्माण- (उपसर्ग, प्रत्यय, संधि, समास)

No.-3. समोच्चरित भिन्नार्थक शब्द

No.-4. अनेकार्थी शब्द

No.-5. विलोम शब्द

No.-6. पर्यायवाची शब्द

No.-7. वाक्यांश के लिए एक शब्द

No.-8. भाव पल्लवन/भाव विस्तार

No.-9. वाक्यअशुद्धि संशोधन

No.-10. वाक्य परिवर्तन

No.-11. मुहावरे/ लोकोक्तियाँ

No.-12 .समास विग्रह तथा समास के भेद

No.-13. संक्षिप्तीकरण

No.-14. पारिभाषिक, तकनीकी शब्दों का प्रयोग

No.-15. वाक्य भेद (रचना, अर्थ के आधार पर) वाक्य रूपांतर

No.-16 .शब्द युग्म

No.-17. बोली, विभाषा, मातृभाषा, राजभाषा, राष्ट्रभाषा

No.-18. मुहावरे/ लोकोक्तियों का वाक्य में प्रयोग

काव्य बोध-

No.-1. काव्य की परिभाषाभेद, मुक्तक काव्य, प्रबंध काव्य (महाकाव्य, खण्डकाव्य)

No.-2. रसपरिभाषा, अंग, भेद और उदाहरण

No.-3. अलंकारवक्रोक्ति, अतिशयोक्ति, अन्योक्ति

No.-4. छंदगीतिका, हरिगीतिका, उल्लाला, रोला

No.-5. रस परिचय, अंग, रस भेदउदहारण सहित अलंकार

No.-6. छंद, काव्य की परिभाषा एवं काव्य के भेद काव्य गुण

No.-7. क्षेत्रीय बोलीपहेलियाँ, चुटकुले, लोकगीत, लोक कथाओं का परिचय तथा खड़ी बोली में उनका अनुवाद

No.-8. .प्र. से प्रकाशित होने वाली हिंदी भाषा की पत्र पत्रिकाओं की जानकारी

अपठित बोध-

No.-1. एक गद्यांशशीर्षक, सारांश एवं प्रश्न

No.-2. एक पद्यांशशीर्षक, सारांश एवं प्रश्न

खंड II : अंग्रेजी

No.-1. Functional Grammar

No.-2. Tenses

No.-3. Modals

No.-4. Determiners

No.-5. Articles

No.-6. Voices

No.-7. Narration

No.-8. Prepositions

No.-9. Clauses

No.-10. An unseen passage with a variety of questions including marks for vocabulary such as word formation and inferring meaning.

No.-11. The passages could be any of the following two types:-

No.-12. Factual passages- e.g. instructions, descriptions, reports.

No.-13 .Discursive passages- involving opinion e.g. argumentative, persuasive.

खंड III : सामान्य ज्ञान

No.-1. इस भाग में बहुत से विभिन्न विषयों से सवाल पूछे जायेंगे जैसे की:

No.-1. इतिहास

No.-2. भूगोल

No.-3. राजनीति

No.-4. विज्ञान (P,C,B)

No.-5. गणित

No.-6. अर्थशास्त्र

No.-7. सामयिकी

No.-8. मध्य प्रदेश GK

No.-9. रीजनिंग:

No.-10. समरूपता, समानता, भिन्नता, खाली स्थान भरना, सम्बन्ध, रक्त सम्बन्ध, आयु पर आधारित प्रशन, वर्णमाला पर आधारित प्रशन, समय क्रम परीक्षण, क्रम में व्यवस्थित करना, अंकगणितीय तर्क, शब्द और आकृति वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर-मौखिक श्रृंखला, कथन एवं निष्कर्ष

MPSI शारीरिक माप परीक्षण (PST)

No.-1. लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को शारी1रिक मानक परीक्षण में उपस्थित होने के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों से निम्नलिखित शारीरिक माप की अपेक्षा की जाएगी:

Test

Male

Female

Height (All categories)

167.5 cm

152.4 cm

Chest (All categories)

81-86

N/A

MPSI शारीरिक प्रवीणता परीक्षा (PPT)

पीएसटी पास करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक प्रवीणता परीक्षा में शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों से निम्नलिखित की अपेक्षा की जाएगी:

Test

Male

Female

भूतपूर्व सैनिक

800 मीटर दौड़

2 Min 40 sec

3 Min 30 sec

3 Min 15 sec

गोला फेंक

19 feet (7.620 kg)

15 feet (4 kg)

15 feet (7.620 kg)

लम्बी कूद

13 feet

10 feet

10 feet

No.-1. Note: लम्बी दौड़ के लिए आपको केवल 1 चांस दिया जाएगा वहीं गोला फेंक और लम्बी कूद में आपको 3-3 चांस दिए जायेंगे जिसमे से किसी एक बार आपको तय मापदंडों पर खरा उतरना होगा।

MP Police SI Interview

No.-1. केवल वही प्रत्याशी साक्षात्कार के लिए उपस्थित हो पाएंगे जिन्होंने लिखित परीक्षा तथा फिजिकल टेस्ट दोनों को पास किया होगा।

No.-2. साक्षात्कार में आपसे कुछ निजी जानकारी पूछी जाएगी जैसे की आप अपने बारे में बताएं, आपने कितनी शिक्षा प्राप्त की हुई है, आपको क्या पसंद है, आप मध्य प्रदेश पुलिस में एक सब-इंस्पेक्टर क्यों बनना चाहते हैं, इत्यादि।

No.-3. इसके अल्वा आपसे घटनाएं या मुद्दे जो हाल ही में घटित हुए हुए उसके बारे में भी सवाल पूछे जा सकते हैं। और आपने स्नातक जिस विषय में किया है उससे भी कुछ प्रश्न आपसे पूछे जा सकते हैं।

No.-4. साक्षात्कार अधिकतम 10 अंको का होता है।

MPSI Frequently Asked Questions

Q.1: MP Police SI परीक्षा में कितने पेपर होते हैं?

Ans: MP Police SI परीक्षा में दो पेपर होते हैं- तकनीकी पदों के लिए पेपर I और गैर-तकनीकी पदों के लिए पेपर 2 होता है।

Q.2: एमपी पुलिस एसआई परीक्षा की अवधि क्या है?

Ans: MPSI पेपर 1 के लिए 2 घंटे जबकि एमपी पुलिस एसआई पेपर 2 की अवधि 3 घंटे है।

Q.3: MP Police SI परीक्षा पेपर 2 में कौन से विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं?

Ans: MP Police SI परीक्षा पेपर 2 में जिन विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं, वे हिंदी और अंग्रेजी में दक्षता और सामान्य ज्ञान हैं।

Q.4: MP Police SI परीक्षा में इंटरवीयू कितने अंक का होता है?

Ans: एमपी एसआई परीक्षा में इंटरवीयू कुल 10 अंकों का होता है।

Q.5: MP Police SI परीक्षा की चयन प्रक्रिया क्या है?

Ans: उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षाशारीरिक माप परीक्षण (PST) → शारीरिक प्रवीणता परीक्षण (PPT) → साक्षात्कार में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है

No comments:

Post a Comment