आपको जिस Subject की PDF चाहिए उसे यहाँ Type करे

e-Shram UAN Card क्या है, फायदें और इसे कैसे प्राप्त करें? जानें

 e-Shram UAN Card: भारत के असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले करोड़ो श्रमिकों के लिए भारत सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल श्रम यानी eshram.gov.in लॉन्च किया है, -श्रम वेबसाइट श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू की गई है, इसके तहत सरकार का मुख्य उद्देश्य श्रम पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों का डेटा एकत्र करना है।

No.-1. eShram Card Benefits और e-Shram Card Registration and Required Documents से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे वेबपेज पर विजिट कर सकते हैं।

No.-2. इस डेटा की मदद से क्षेत्र में श्रमिकों की संख्या और NDUW डेटाबेस का उपयोग नीतियों को तैयार करने, भविष्य में और अधिक रोजगार सृजित करने और श्रमिकों के कल्याण के लिए योजनाओं को लॉन्च करने के लिए किया जाएगा।

No.-3. श्रम पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण के बाद श्रमिक को को एक ईश्रम/यूएएन कार्ड मिलेगा जिसमें विशिष्ट पहचान संख्या होती है। आज इस लेख की मदद से हम आपको बताएंगे |

No.-4. कि आप अपना UAN Card कैसे प्राप्त करें। इसके आलावा आप -श्रम कार्ड Payment Status और e Shram Card Update की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे अन्य पेज पर विजिट कर सकते हैं.

-श्रम पोर्टल की संक्षिप्त जानकारी

पोर्टल का नाम

E-Shram

लाभार्थी

पूरे भारत के असंगठित श्रमिक

विभाग

श्रम और रोजगार मंत्रालय

लाभ

मुफ्त बीमा, रोजगार और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभ

योजना का स्टेटस

एक्टिव

श्रेणी

सरकारी योजना

आवेदन शुल्क

₹ 0/-

आधिकारिक वेबसाइट

eShram.gov.in

UAN Card क्या है?

No.-1. UAN Card का फुल फॉर्म Universal Account Number होता है। जब कोई भी आवेदक -श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करता है, तो उसके बाद उस आवेदक को एक UAN कार्ड प्राप्त होता है।

No.-2. इस UAN कार्ड में एक 12 अंको की विशिष्ट पहचान संख्या होगी। इस UAN Card की मदद से कार्यकर्ता के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे- कौशल, शैक्षिक योग्यता और योजनाओं से संबंधित जानकारी की जाँच की जा सकती है।

UAN कार्ड के फायदे क्या हैं?

No.-1. -श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदकों को दिए जाने वाले UAN कार्ड के बहुत फायदें हैं, कुछ महत्वपूर्ण फायदों की सूची निम्नलिखित है-

No.-1.. भीम योजना के तहत बीमा कवर

No.-2. 1 साल के लिए कोई प्रीमियम नहीं

No.-3. आवेदकों को समय-समय पर वित्तीय सहायता

No.-4. सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत लाभ

No.-5. नौकरी प्रदान करवाना

No.-6. प्रवासी मजदूरों के कार्यबल को ट्रैक करना

No.-7. हमें उम्मीद है, आपको UAN Card से जुड़ी यह जानकारी पसंद आई होगी, इसके अलावा आपके कोई सवाल हों तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे जरूर पूछें।

No comments:

Post a Comment