आपको जिस Subject की PDF चाहिए उसे यहाँ Type करे

Essay on Eid

 

रमजान का महीना मुस्लिम भाइयों के लिए विशेष अहमियत का होता है। यह महीना पाक तथा रहमतों से भरा माना जाता है। इस माह जन्नत के सारे दरवाजे खोल दिए जाते हैं। जहन्नुम के सारे दरवाजे बंद कर दिये जाते हैं। माह भर रोजा रखने वाले रोजेदारों के सारे गुनाह माफ कर दिये जाते हैं। यह महीना दुआओं, नेकियों और भलाइयों का महीना कहलाता है। कहा जाता है कि खुदा इस माह अपने बंदों को नाउम्मीद नहीं करता।

 ईद का अर्थ ख़ुशी का होता है। यह ख़ुशी उस मुसलमान भाइयों को होती है जिन्होंने महीने भर के रमजान के रोजे रखे होते हैं। तराबीह की नमाज पढ़ी होती है। जकात अदा किया और इसी के साथ पूरे महीने अपने आपको खुदा की इबादत के लिए अर्पित कर दिया। रमजान के पूरे माह रोजा रखना प्रत्येक मुसलमान का फर्ज है।

 रोजे रखने पर खाना-पीना बंद रहता है और यथासंभव लोभ एवं वासना से भी दूर रहा जाता है। रोजे के दौरान अफतारी तथा सेहरी का खास इंतजाम किया जाता है।

 भाईचारे के इस त्यौहार की शुरुआत अरब से हुई बताई जाती है। लेकिन तुजके जहांगीरी में लिखा गया है कि इस त्यौहार को लेकर जो जोश, ख़ुशी, उमंग और उत्साह भारतीय लोगों में है वह कंधार, बुखारा, खुरासान और बगदाद जैसे शहरों में भी नहीं पाया जाता।

 इन स्थानों पर इस्लाम का जन्म भारत से पहले हुआ था। ईद से पूर्व रमजान का महीना कहलाता है। इस पूरे माह मुसलमान दिन के समय उपवास रखकर अपना सारा वक्त खुदा की आराधना (इबादत) में बिताते हैं और कोई अनैतिक कार्य न करने का प्रयास करते हैं। शाम के समय वह नमाज से पूर्व अपना रोजा खोलते हैं।

 इस प्रकार वह माह भर इसी प्रक्रिया को दोहराते हैं। ईद का चांद दिखते ही महीने भर के रोजे खत्म हो जाते हैं। अगले दिन लोग खुदा की इस मेहरबानी के प्रति शुक्रिया अदा करते हैं कि उसने उन्हें अपनी परीक्षा में पूरा खरा उतरने की शक्ति दी। यह धन्यवाद प्रदर्शन ईद की सामूहिक नमाज के रूप में होता है।

 यह ईद का दिन दरअसल खुदा की दरगाह में शुक्रिया अदा करने का दिन है। ईद की नमाज के पहले जकात और फितरा अदा करने का भी हुक्म है। इस दिन अपनी सालाना आमदनी और बचत का 2 1/2 एक हिस्सा गरीबों और मोहताजों को दिया जाए। यह हैसियत रखने वाले हर मुसलमान का फर्ज है।

 ईद के दिन सुबह सब लोग ग़ुस्ल (स्नान) करते हैं। अच्छे से अच्छे कपड़े पहनते हैं। ईद की नमाज के लिए अपने ईदगाह जाने से पहले सामर्थ्यवान लोग गरीबों व जरूरतमंदों को सदका (सदक-ए-फितर) देते हैं ताकि कोई व्यक्ति ईद की खुशियों से भरे पर्व के दिन भूखा न रह जाए। फिर ख़ुशी-ख़ुशी लोग ईद की नमाज के लिए निकलते हैं। ईद की नमाज खुशियों की सामूहिकता का महत्त्वपूर्ण उदाहरण है।

 हर संभव प्रयास किये जाते हैं कि ईदगाह, मस्जिद अथवा वह स्थान जहां नमाज अदा की जाती है वहां ज्यादा से ज्यादा लोग एकत्र हों और गरिमा के साथ नमाज पढ़ें। ईदगाह पर पंक्ति बनाकर एक इमाम के नेतृत्व में ईद की नमाज पढ़ी जाती है।

 अंत में दुआ के साथ खुदा को धन्यवाद देने के बाद से ही गले मिलने औरमुबारकबाद देने का सिलसिला शुरू हो जाता है जो सारे दिन बल्कि कई-कई दिन तक चलता रहता है।

 इस ईद के दो महीने और नौ दिन बाद चाँद की दस तारीख को एक और ईद मनाई जाती है। यह ईद-उल-अजहा या बकरीद कहलाती है। इस दिन बकरे काटे जाते हैं और उनका मांस इष्ट मित्रों में बांटा जाता है। इस दिन का अपना एक अलग महत्व है।

 यह दिन कुर्बानी का दिन कहलाता है। परम्परा के अनुसार इब्राहीम नामक एक पैगम्बर थे। अल्लाह के दूत के आदेश पर वे अपने बेटे को कुर्बानी देने को ले गये। कुर्बानी देते समय अल्लाह ने पैगम्बर का हाथ रोक दिया। इसी दौरान पैगम्बर के बेटे की जगह एक बकरा आ गया। फिर वहां पर बकरे की कुर्बानी दी गयी।

 उसी दिन से इस दिन बकरे की कुर्बानी की प्रथा बन गयी है। कुर्बानी करने के भी कुछ उसूल हैं। जैसे कि उस बकरे को कुर्बान नहीं किया जाता जो किसी भी तरह अपंग हो या फिर बहुत या दुर्बल या बीमार हो।

 हालांकि कहा तो यह भी जाता है कि कुर्बानी उसी बकरे की दी जानी चाहिए जिसे कुर्बान करने वाले व्यक्ति ने खुद पाला-पोसा हो, ताकि कुर्बानी का उसे सही एहसास हो सके। इस दिन भी प्रातः मस्जिदों में नमाज अदाकर मुस्लिम लोग घर लौटते हैं। घर लौटने पर परिजनों व इष्ट मित्रों को गले लग ईद की बधाई देते हैं।

 ईद के दिन हर गरीब-अमीर मुसलमान नये-नये कपड़े सिलवाता है। सब लोग उन्हें पहनकर ख़ुशी-ख़ुशी मेले और बाजार में जाते हैं। मिठाइयां और खिलौनों की दुकान पर खूब भीड़ लगी रहती है। खेल-तमाशे वाले भी बच्चों का खूब मनोरंजन करते हैं।

 ईद प्रेम और सदभाव का त्यौहार है। यह सभी के लिए ख़ुशी का संदेश लाता है। यह त्यौहार प्रेम, एकता और समानता की शिक्षा देता है। खुशियों की उमंग में बिछड़े लोग मिलते हैं। पुरानी दुश्मनियां भुला दी जाती हैं। ईद मन को पवित्र और आत्मा को शुद्धता का संदेश लेकर आती है। लोग अपने संबंधियों और प्रियजनों के घर जाते हैं।

 मिठाइयां खाते हैं। सिवैंया इस पर्व का विशेष मिष्ठान होता है। छोटे बच्चों को ईद के रूप में पैसे दिये जाते हैं। ईद की नमाज से लौटकर बहुत से लोग कब्रिस्तान जाते हैं। वहां जाकर वे लोग अपने दिवंगत प्रियजनों को भी याद करते हैं और उनकी आत्मा की शान्ति के लिए दुआ करते हैं।

 वर्तमान की आर्थिक तंगियों ने जरूर इस त्यौहार के उत्साह पर प्रतिकूल असर डाला है। बावजूद इसके तमाम आर्थिक खींचतान के ईद के मौके पर सामूहिक खुशियों का उत्साह पारस्परिक प्रेम, भाईचारे की भावना देखते ही बनती है।

 

 

No comments:

Post a Comment