आपको जिस Subject की PDF चाहिए उसे यहाँ Type करे

Tuesday, 1 January 2019

गरीबी और अभावों को मात देकर 70 लाख का पैकेज पाने वाले एक लड़के की प्रेरक कहानी


प्रतिभा ना उम्र देखती है ना जात और ना ही अमीरी-गरीबी का फर्क जानती है। वह तो बस साबित होने का अवसर तलाश करती है और जैसे ही वो अवसर मिलता है बस दुनिया के आगे अपना लोहा मनवा लेती है। सच ही तो कहा है काबिल बनो कामयाबी तो झक मार के पीछे आएगी। दिल्ली में पढ़ने वाले एक लड़के ने साबित कर दिखाया की अगर काबिलियत है तो मंजिल तक पहुँचना मुश्किल नहीं है। हमारी आज की कहानी उसी होनहार बिरवान की है जिनका नाम है मोहम्मद आमिर।
 Most Download PDF:-
  1. Download 6th Class NCERT GIST PDF
  2. Download 7th Class NCERT GIST PDF
  3. Chemistry One Liner Notes in Hindi
  4. मुगल साम्राज्य और मुगल वंश से सम्बन्धित Notes PDF
  5. 1150+ Previous Year Idioms & Phrases Asked in Various SSC Exams PDF
  6. Download World Geography (विश्व भूगोल) PDF
  7. 600+ General Knowledge Questions and Answers PDF



महज 22 साल की उम्र में मोहम्मद आमिर अली को एक अमेरिका कंपनी ने 70 लाख रुपए सालाना का पैकेज दिया है और यह बात ख़ास इसलिए है क्योंकि आमिर बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं उनकी आर्थिक स्थिति इस हद तक कमजोर रही की पैसों की तंगी के चलते यह होनहार विद्यार्थी एक साल तक पढ़ाई नहीं कर पाया था लेकिन जैसे ही आमिर को अवसर मिला उन्होंने अपनी प्रतिभा से दुनिया को रूबरू करवा दिया।
वैसे तो आमिर मूल रूप से उत्तर प्रदेश के मेरठ के से ताल्लुक़ रखते है और दिल्ली के जामिया नगर में रहते हैं। बचपन से ही अपने होनहार बेटे की प्रतिभा को समझ चुके उनके पिता शमशाद अली ने कर्ज लेकर आमिर की आगे की पढ़ाई पूरी करवाई। आमिर के पिता पेशे से एक इलेक्ट्रीशियन है लेकिन हर माता पिता की तरह उनका भी सपना है की उनका बेटा बड़ा आदमी बने। अपने बेटे की कबिलियात पर पूरा विश्वास रखने वाले शमशाद अली ने उन्हें एक सैकेंड हैंड मारुति 800 कार करीब 40 हजार रुपए में खरीदकर दी जिसे अपने हुनर से आमिर ने इलेक्ट्रिक चार्जिंग कार में बदल दिया। उनके द्वारा बनाई गयी इस कार को पिछले साल 29 अक्टूबर को जामिया के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में प्रदर्शित किया गया था और साथ ही आमिर के काम के बारे में जामिया की वेबसाइट पर भी जानकारी उपलब्ध करवाई गयी जिसके चलते आमिर का काम देश-विदेश की कई कंपनियों की नजर में आया और उन्हें अमेरिकी कंपनी की ओर से 70 लाख का पैकेज मिला । आमिर बताते है कि "जामिया के पॉलिटेक्निक के प्रोफेसर वकार आलम और सीआइई के सहायक निदेशक डॉ. प्रभाष मिश्र के नेतृत्व में मैंने अपना प्रोजेक्ट पूरा किया।"
 Most Download PDF:-

  1. Last 15 Years Questions of SSC Polity PDF
  2. 2500+ Indian History Questions & Answers PDF
  3. 1500 One Liner Computer Awareness PDF
  4. Rajasthan Geography Handwritten Notes
  5. सामान्य विज्ञान अति महत्वपूर्ण 500 प्रश्नोत्तरी | पीडीएफ डाउनलोड
  6. 10000 Vocabulary with Hindi Meaning PDF Download


लेकिन एक समय ऐसा भी आया जब आमिर का जेईई मेन परीक्षा देने के बाद एनएसआइटी में बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर में दाखिला हो गया था लेकिन आर्थिक हालत कमजोर होने के कारण वह दाखिला नहीं ले सके। एक होनहार विद्यार्थी जिसने साल 2014 में बारहवीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ और बॉयोलॉजी पढ़कर 70.8 फीसद अंक प्राप्त किये थे उसे एक साल पढ़ाई छोड़नी पड़ी उसके बाद अगले साल 2015 में आमिर ने जामिया विश्वविद्यालय में बीटेक एवं इंजीनियरिंग डिप्लोमा की प्रवेश परीक्षा दी और जामिया से 2015 से 2018 तक उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया। अब आमिर को अमेरिका की फ्रिजन मोटर व‌र्क्स ने बैट्री मैनेजमेंट सिस्टम में बतौर इंजीनियर के पद पर लिया है।
आमिर का रुझान शुरुआत से ही इलेट्रिकल विषय में है इसी के चलते उन्होंने जामिया के सेंटर फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (सीआइई) के तहत इलेक्ट्रिक कार प्रोजेक्ट पर काम किया। आमिर के पिता शमशाद अली बताते है कि "बचपन से ही आमिर इलेक्ट्रिक उपकरणों से जुड़े सवाल पूछता था। मैं सवालों का जवाब नहीं दे पाता था लेकिन आज मुझे बहुत खुशी है कि मेरे बेटे को अच्छी नौकरी मिल गयी उसका सपना पूरा हो गया।"
 Most Download PDF:-

  1. World History Notes in Hindi PDF Download
  2. राजव्यवस्था के 250 अति महत्वपूर्ण प्रश्न (भाग 1) PDF Download
  3. विश्व भूगोल अति महत्वपूर्ण 5000 प्रश्नोत्तरी |फ्री पीडीएफ डाउनलोड
  4. सम-सामयिक घटना चक्र GS प्वाइंटर भारतीय भूगोल- डाउनलोड पीडीएफ
  5. 1000 Simplification Maths Objective Solved Questions PDF
  6. 2100 Mathematics Objective Questions for SSC CGL
  7. Last 15 Years Important Gk Questions In Hindi PDF Download


आमिर ने बता दिया की लक्ष्य तक पहुँचने में मुश्किलें आती है लेकिन इरादा मजबूत हो तो तमाम मुश्किलों के बाद भी सफलता की राहें मिल ही जाती है।
Source- kenfolios.com

1 comment: