आपको जिस Subject की PDF चाहिए उसे यहाँ Type करे

Tuesday, 2 October 2018

Cognitive Development Theory CTET Note in Hindi


Cognitive Development Theory CTET Note in Hindi :-

Hello Friends, Today we are sharing Cognitive Development Theory CTET Note is one of the important subject. Most of the candidates are afraid of this section  that you cannot score well in Cognitive Development Theory section. In CTET & TET exam 30 question asked the Cognitive Development Theory section.
Cognitive Development Theory

पियाजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत ( Piaget’s Cognitive Development Theory ) :-

जैसाकि हमने पिछले अध्यायो में पढ़ा है कि मानव विकास की वृद्धि और विकास के कई आयाम होते है और भिन्न – भिन्न मनोवैज्ञानिकों ने इस आयामों को विकास की अवऔओ। के संदर्भ में सिद्धांतों के रूप में प्रतिपादित किया है। इन सिद्धांतो में जीन पियाजेलाँरेस कोहलबर्ग एवं व्यगेटास्की के द्वारा प्रतिपादित सिद्धांतो का विशेष महत्व है ।

वाइगोत्सकी: संज्ञानात्मक विकास उपागम :-

लिव सिमनोविच वाइगोत्सकी (1896-1934) का सामाजिक दृषिटकोण संज्ञानात्मक विकास का एक प्रगतिशील विश्लेषण प्रस्तुत करता है। । पियाजे की तरह के वाइगोत्सकी (1896-1934)भी यह मानते थे कि बच्चे ज्ञान का निर्माण करते है।

कोलबर्ग का नैतिक सिद्धांत (Kohlberg Theory of Moral Development) :-

कोलबर्ग के सिद्धांत पियाजे की तरह कोलबर्ग ने भी पाया कि नैतिक विकास कुछ अवस्थाओं में होता है। कोलबर्ग ने पाया कि यह अवस्थाएं सार्वभौमिक होती है। बीस साल तक बच्चों के साथ एक विशेष प्रकार के साक्षात्कार का प्रयोग करने के बाद कोलबर्ग इन निर्णयों पर पहुंचे।
इन साक्षात्कारों में बच्चों को कुछ ऐसी कहानियां सुनाई गईं जिनमें कहानियों के पात्रों के सामने कई नैतिक उलझने थीं। उसमें से सबसे लोकप्रिय दुविधा यह है- यूरोप में एक महिला मौत के कगार पर थी। डाक्टरों ने कहा कि एक दवाई है जिससे शायद उसकी जान बच जाए। वो एक तरह का रेडियम था जिसकी खोज उस शहर के एक फार्मासिस्ट ने उस दौरान ही की थी। दवाई बनाने का खर्चा बहुत था और दवाई वाला दवाई बनाने के खर्च से दस गुना ज्यादा पैसे मांग रहा था। उस औरत का इलाज करने के लिए उसका पति हाइनज उन सबके पास गया जिन्हें वह जानता था। फिर भी उसे केवल कुछ पैसे ही उधार मिले जो कि दवाई के दाम से आधे ही थे। उसने दवाई वाले से कहा कि उसकी पत्नी मरने वाली हैवो उस दवाई को सस्ते में दे । वह उसके बाकी पैसे बाद में देगा। फिर भी दवाई वाले ने मना कर दिया। दवाई वाले ने कहा कि मैंने यह दवाई खोजी हैमैं इसे बेच कर पैसा कमाऊंगा। तब हाइनज ने मजबूर होकर उसकी दुकान तोड़ कर वो दवाई अपनी पत्नी के लिए चुरा ली।

Cognitive Development Theory CTET Note Notes in Hindi :-

Cognitive Development Theory CTET Note cover all important notes in this PDF. You can download CTET notes PDF very easily by clicking on the download button below.

About PDF :-

1.  Subject  - Cognitive Development Theory CTET Note in Hindi
2.  Format – PDF
3.  Language – Hindi
4.  Pages - 7

No comments:

Post a Comment